विशेष

बन्दर के बच्चे ने पर्यटक से छिनकर पी कोल्ड कॉफ़ी, उसके बाद हुआ बुरा हाल कि भेजना पड़ गया अस्पताल

नई दिल्ली: प्रकृति ने इस पृथ्वी पर तरह-तरह के जीव-जंतु बनाये हैं। सभी जीवों का अपना एक महत्व होता है। किसी भी जीव के महत्व से इनकार नहीं किया जा सकता है। इनमे से कुछ जीव देखने में बहुत प्यारे होते हैं तो कुछ बहुत ही खतरनाक होते हैं। कुछ जीव देखने में तो बहुत प्यारे होते हैं लेकिन स्वाभाव से काफी शरारती होते हैं। उन्ही में से एक जीव है बन्दर जो शक्ल से तो मासूम लगता है लेकिन बन्दर होते बहुत शरारती हैं। रिहायसी इलाके में रहने वाले बंदरों का काम ही लोगों को परेशान करना होता है।

हर चीज नहीं बनी है हर किसी के लिए:

बन्दर अपनी हरकतों से लोगों को रिझाने का काम भी बहुत जल्दी कर लेते हैं। कई लोग इनकी मासूमियत में फंसकर शोख भी खा जाते हैं। बन्दर मौका देखकर हाथ का सामान छिनकर भागने में माहिर होते हैं। लेकिन छिनकर भागने की यह आदत एक बन्दर के लिए काफी भारी पड़ गयी। कॉफ़ी वैसे तो हर किसी को पसंद आती है, लेकिन यह बंदरों के लिए नहीं बनी होती है। अगर बन्दर इसका सेवन कर ले तो उसके साथ वही होगा जो इस बन्दर के साथ हुआ।

कॉफ़ी पीते ही तुरंत बेहोश हो गया बन्दर:

दरअसल ऐसा ही एक अजीबो-गरीब नजारा थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में देखने को मिला। वहाँ एक बन्दर कोल्ड कॉफ़ी देखते ही उसे गटक गया, उसके बाद जो हुआ वह देखकर वहाँ मौजूद हर व्यक्ति हैरान हो गया। बन्दर का एक बच्चा पर्यटक की बाइक पर चढ़ गया और उसके हैंडल में लटक रही कोल्ड कॉफ़ी को गटक गया। कॉफ़ी पीते समय कॉफ़ी की ज्यादा मात्रा उस बन्दर के बच्चे के अन्दर चली गयी, जिससे वह तुरंत बेहोश हो गया।

बंदरों के सेहत के लिहाज से कोल्ड कॉफ़ी नहीं है ठीक:

बन्दर की यह हालत देखकर तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाया गया। अस्पताल ले जाकर लगभग 10 घंटे तक उसका इलाज करने के बाद उसे होश आया। बन्दर के बच्चे का एक दिन तक अच्छे से उपचार करने के बाद उसे उसके परिवार के पास छोड़ दिया गया। इस घटना से एक बात तो साबित हो गयी कि बंदरों के लिए केला अच्छा होता है, लेकिन उनकी सेहत के लिहाज से कोल्ड कॉफ़ी बहुत ही नुकसानदायक है।

Back to top button