स्वास्थ्य

99% लोग नहीं जानते हैं प्याज के छिलके के ये 4 बड़े फायदे, क्या आप जानते हैं?

हर रसोई में प्याज ज़रूर पाया जाता है। प्याज में मौजूद गुण कई बीमारियों से दूर रहते हैं। खाने के साथ प्याज बहुत ही चांव से खाया जाता है, लेकिन इसके छिलके को सभी लोग फेंक देते हैं। जी हां, प्याज के छिलके से बहुत सारे फायदे होते हैं, लेकिन लोग इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं और इसे कचरे के डिब्बे में डाल देते हैं। प्याज के छिलके के कई फायदे होते हैं, जिन्हें जानने के बाद आप कभी भी इसे फेकेंगे नहीं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मेडिकल साइंस में प्याज को कई रोगों को मारने वाला बताया गया है। इसलिए लोग प्याज जमकर खाते हैं। प्याज खाने से लूक नहीं लगती है और इससे आप कई तरह के संक्रमण से बच जाते हैं। इतना ही नहीं, दादी नानी तो इसके बहुत सारे नुस्खे भी बताती थी, लेकिन कोई भी आपको प्याज के छिलके के फायदे नहीं बताता था। ऐसे में आज हम आपके लिए प्याज के छिलके के फायदे लेकर आएं हैं, जिसे जानने के बाद आप यकीनन फिर कभी प्याज के छिलके फेकेंगे नहीं। तो जानते हैं कि प्याज के छिलके के क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

कील मुंहासे को दूर भगाएं

अक्सर लोग एक उम्र के बाद कील मुंहासों की समस्या से परेशान हो जाते हैं, जिसके लिए वे तरह तरह के मॉर्केट के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नतीज़ा यह होता है कि उनकी स्किन पहले के मुकाबले और भी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में आप अगर कील मुंहासो से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप प्याज के छिलके में थोड़ी सी हल्दी लगा लें और अब इसे उस जगह पर लगाएं जहां पर आपको कील मुंहासे हैं। और फिर बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

स्किन की एलर्जी से छुटकारा

यदि आपको स्किन की एलर्जी से परेशानी है, तो आपके लिए प्याज का छिलका मानो वरदान है। जी हां, प्याज के छिलके को रात भर पानी में भिगो दे और सुबह अपनी स्किन को उसी पानी से साफ करें। ऐसा रोज़ाना करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन ध्यान रहें कि इसे आपको रोज़ाना लगाना है, जिसके बाद ही आपको इसका फायदा दिखेगा।

चमकदार बालों के लिए

 

सुंदर और चमकदार बाल किसे नहीं पसंद होते हैं। जी हां, लड़कियां चमकदार बालों के लिए न जाने क्या क्या नहीं करती हैं, ऐसे में आपको शैंपू करने के बाद प्याज के छिलके से बालों को धोना चाहिए। इसके लिए शैंपू से पहले प्याज के छिलके को पानी में भिगो के रख दें और फिर जब आप शैंपू से अपने बाल धों लें, तब इसका प्रयोग कंडीशनर के रूप में करें। ऐसा करने से आपके बाल चमकने लगेंगे और इन्हें कंडीशनर की ज़रूरत भी नहीं होगी।

गले को ठीक करें

कई बार आपका गला खराब हो जाता है, ऐसे में आपको अगर तुरंत आराम चाहिए, तो आप प्याज के छिलके को गर्म पानी में उबालकर गरारा करें, ऐसा करने से आपका गला कुछ ही समय में ठीक हो जाएगा। और इससे गले संबंधित अन्य परेशानियां भी आसानी से दूर हो जाती हैं।

Back to top button