स्वास्थ्य

सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये गंभीर रोग, होता है ये फायदा

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. इसलिए कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी तो जरूर पीना चाहिए. बहुत सारे लोगों को पता नहीं होगा कि सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं. डॉक्टर्स की मानें तो व्यक्ति को रोजाना उठने के बाद 1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होने लगते हैं. आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि गर्म पानी पीने से कुछ गंभीर बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. क्या-क्या फायदे हैं गर्म पानी पीने के आईये जानते हैं.

गर्म पानी पीने से होते हैं ये बेमिसाल फायदे

  • मोटापे से परेशान लोगों को रोजाना सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. यह वजन कम करने में हमारी मदद करता है. इसमें अगर थोड़ा सा नींबू और शहद मिला लिया जाए तो और भी बेहतर है. ऐसा करने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और कंट्रोल में रहेगा. आपको बता दें कि नींबू फूड क्रेविंग को कम करने मददगार होता है.

  • गर्म पानी सर्दी-जुकाम और कफ में भी बहुत फायदेमंद होता है. यदि आप सर्दी, जुकाम और गले में कफ की समस्या से परेशान हैं तो दिन में कम से कम 4-5 बार गर्म पानी का सेवन करें. कुछ ही टाइम में आपको आराम महसूस होगा.

  • पीरियड के दर्द को भी गर्म पानी काफी हद तक कम कर देता है. जिन महिलाओं को पीरियड के दौरान दर्द होता है उनके लिए गर्म पानी किसी चमत्कार से कम नहीं है.

  • शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में गर्म पानी बहुत मदद करता है. जब शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकल जायेगी तो चेहरा अपने आप चमकता-दमकता रहेगा. जो लोग गर्म पानी का नियमित सेवन करते हैं उन्हें झुर्रियां जल्दी नहीं होतीं.

  • कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को रोज सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. कभी-कभी शरीर में पानी की कमी से भी कब्ज की समस्या होने लगती है. सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से शरीर का वेस्ट आसानी से बाहर निकल जाता है.

  • भारत देश में गठिया और जोड़ों के दर्द से बड़ी संख्या में लोग परेशान रहते हैं. जिन लोगों को जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में ऐठन, गठिया आदि की शिकायत रहती है उन्हें सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. इससे कुछ ही दिनों में आपको आराम मिलेगा.

पढ़ें नहाते समय सबसे पहले शरीर के इस हिस्से पर डालना चाहिए पानी, साथ ही बोलना चाहिए ये मंत्र

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button