अनार के छिलकों के इन फायदों के बारे में आप ने कभी न सोचा होगा, जान कर दंग रह जाएंगे आप

जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उन लोगों में बीमारियों के होने का जोखिम कम होता है. फल शरीर के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. जिनकी हमें अधिक से अधिक आवश्यकता होती है. जैसे-पोटेशियम,फाइबर,विटामिन सी,फोलिक एसिड आदि. फलों के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. जिस प्रकार फलों को खाने का फायदा होता है उसी प्रकार कुछ फलों का छिलका भी फायदेमंद होता है.

अनार का छिलका-

प्राय: लोग फलों का सेवन करके उनके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते है. लेकिन वास्तव में वे छिलके बेकार नहीं होते हैं. छिलकों में कई चमत्कारिक गुण छिपे होते हैं, छिलका कई रोगों को दूर करता है. हर कोई अनार के बारे में जानता है कि अनार इस प्रकृति का आश्चर्यजनक उपहार है. अनार का वर्णन ग्रंथों, किताबों, बाबुल के ग्रंथों और कुरान के प्राचीन ग्रंथों में हुआ है. हालांकि अनार के दानों को खाने के फायदे तो सभी जानते होंगे मगर वास्तविकता में आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अनार एक ऐसा फल है जिसके छिलकों का फायदा इसके दानों से अधिक होता है. अनार का छिलका एक ऐसा उपयोगी और चमत्कारिक गुण वाला होता है जिससे कई फायदे होते है.

अनार के छिलके बढ़ाये सुंदरता –

अनार के छिलके एक प्रभावी डेटोक्सिफ्यिंग एजेंट का काम करते है. अनार के छिलकों को धूप में सूखाकर, खूब बारीक पीसकर ग्लिसरीन के साथ लेप मिलाये. हफ्ते में एक बार इस लेप को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है और चेहरे की खुश्की दूर होती है.

अनार का छिलका मासिक धर्म में फायदेमंद –

महिलाओं को ये जानकर हैरानी होगी की अनार के छिलके उन्हें मासिक धर्म के समय अधिक स्राव को रोकने में मदद करते है. अनार के सूखे छिलके को पीसकर एक चम्मच पानी के साथ लेने से रक्त स्राव कम होता है और दर्द में भी राहत मिलती है.

अनार के छिलके बवासीर में फायदेमंद –

जिन लोगों को बवासीर की परशानी रहती है वो लोग अनार के छिलकों के पाउडर का सेवन करके बवासीर की समस्या से निजात पा सकते है.

अनार के छिलके सुखी खांसी में आराम दिलाये

जिन लोगो को सुखी खांसी की समस्या रहती है वो लोग अनार के छिलकों का पाउडर गर्म पानी के साथ सुबह शाम ले. सुखी खांसी में जल्द ही आराम आएगा.

अनार के छिलकों से दांतो की समस्या से निजात –

अनार के छिलकों के पाउडर में थोड़ा नमक डालकर मंजन करें. इससे दांतों के कष्ट दूर होते हैं, मसूढ़ें स्वस्थ एवं दांत मजबूत बनते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.