दिलचस्प

रोज़ाना रात को चेहरे पर लगाएंगे ये तीन चीज़े, तो पड़ोसी भी पूछेंगे आपकी खूबसूरती का राज

मॉर्डन जमाने में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए बाज़ार में कई सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे और कैमिकलयुक्त होते हैं। इन प्रोडक्ट्स को लगाकर स्किन कुछ ही दिनों में बेजान होने लगती है, लेकिन समस्या ज्यों का त्यों बरकरार रहती है। ऐसे में अगर आप भी खूबसूरत दिखने की कोशिश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए तीन बेहतरीन नुस्खे लेकर आएं है, जिसकी मदद से न सिर्फ आपकी स्किन ग्लोइंग होगी, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

खूबसूरती के इस दौर में खुद को दूसरे बेहतर दिखाने के लिए हम न जाने क्या क्या नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी खूबसूरत दिखने में नाकाम रहते हैं। ऐसे में अगर आपको एक ऐसी खूबसूरती की तलाश है, जोकि हमेशा आपके साथ रहे, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है। जी हां, हमारे घर में कई सारी चीज़े मौजूद होती है, जिसकी मदद से हम अपनी खूबसूरती को आसानी से बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपका रंग निखर जाएगा।

नारियल का तेल और नींबू का पेस्ट लगाएं

रोज़ाना सोने से ठीक पहले नारियल तेल में नींबू के कुछ बूंद को मिलाकर चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाए। इस पेस्ट को रात भर लगा रहने दे और फिर सुबह इस पेस्ट को गर्म पानी से धो लें। ऐसा अगर आप रोज़ाना करेंगी, तो आपका रंग निखर जाएगा और आपकी खूबसूरती पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ जाएगी। इसका इस्तेमाल आपको लगातार एक महीना करना है, लेकिन थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगाएं

खूबसूरती को बढ़ाने और निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी पर सदियों से भरोसा किया जाता है। जी हां, खूबसूरती निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। इसके लिए आपको रात को सोने से मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट चेहरे पर लगाना है और फिर सुबह गर्म पानी से धो देना है। ऐसा करने से आपकी खूबसूरती चंद दिनों में निखर जाएगी। इस प्रक्रिया को आप हमेशा दोहराएंगी तो आपकी स्किन हमेशा चमकती रहेगी।

हल्दी का पेस्ट लगाएं

हल्दी में मौजूद गुण स्किन से गंदगी साफ करते हैं। ऐसे में रोज़ाना सोने से पहले चेहरे पर हल्दी का पेस्ट लगाना चाहिए। इसके लिए हल्दी को पानी में भिगोकर कुछ समय के लिए रख दे और फिर इसको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाए। रात भर इसे लगा रहने दे और सुबह गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन निखर जाएगी। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में सिर्फ दो दिन दोहराएं। ऐसा करने से आपको पहले ही दिन से फर्क नज़र आने लगेगा और यह आपका ब्यूटी सीक्रेट बन जाएगा। (और पढ़ें – चेहरे पर चमक कैसे लाएं)

Back to top button