स्वास्थ्य

घर में बनाएं ये 5 तरह की खास चाय, सर्दियों में होने वाली सभी बीमारियों से मिलेगा आराम

सर्दियों के मौसम में शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं औऱ बाहर के बदलते मौसम के कारण कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है। कुछ बीमारियां बोची तो छोटी हैं, लेकिन परेशानी बड़ी करती हैं। ऐसे में हर वक्त दवा खाना भी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। सर्दियों के वक्त  में जो परेशानी सबसे ज्यादा हती है वह है गले दर्द की समस्या और खराश होना।

ज्यादा ठंडा पानी पीने से गले दर्द की समस्या हो जाती है और पानी की कमी से खराश की समस्या हो जाती है। ऐसे में लोग चाच पीना बहुत पसंद करते हैं। अगर आप सर्दियों में चाय पी भी रहे हैं तो सामान्य चाय से कोई फायदा नहीं मिलेगा। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए किसी आप ये खास चाय बना सकते हैं।

हल्दी

आपके किचन में रखी चुटकी सी हल्दी आपके सब्जी की रंगत और स्वाद नहीं बदलती बल्कि आपके चेहरे की रंगत भी बदल देती है। इस बारे में तो आप भी जानते होगे। यही हल्दी अगर चाय  डालकर ली जाए तो आपके शरीर को बहुत ही आराम मिलेगा और और सबसे ज्यादा गले को। गले दर्द की समस्या सर्दियों के दिनों में बहुत आम होती है। ऐसे में रोज सुबह उठकर जब अपने लिए चाय बनाएं तो उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। गले की समस्या में भी आराम मिल जाएगा साथ ही चाय का स्वाद भी बना रहेगा।

मुलैठी

सबसे आसानी से मिलने वाली आय़ुर्वेदिक औषधि है मुलैठी। यह पाचन की समस्या को दूर करने के लिए सबसेस उत्तम मानी जाती है। अगर गैस की समस्या हो या फिर खांसी की समस्या मुलैठी का सेवन यह सब दूर कर देता है। अगर आपको सर्दियों में हमेशा खराश या खांसी जैसी समस्या लगे तो चाय में मुलैठी जालकर उबाल लें। चाय के स्वाद के साथ साथ मुलैठी का गुण आपके शरीर में चला जाएगा और इससे आपकों जबरदस्त आराम मिलेगा।

अदरक

ये अदरक वाली चाय आपकी दादी की जरुर फेवरेट होगी। मीठी मीठी चाय में अदरक का कसीला पन चाय को और भी स्वादिष्ट बना देता है। पिसी हुई अदरक जब चाय में पड़ती है तो चाय का स्वाद ही नहीं बनाती बल्कि आपको जुकाम और गले दर्द की समस्या से भी आराम दिलाती है। अदरक को घिसकर डालकर पकाएं और चाय बनाकर पींएं। जुकाम बंद दर्द, गला दर्द और सिर दर्द में जबरदस्त आराम मिलेगा। अगर दूध की चाय के अलावा अदरक का काढ़ा बनाकर पीते हैं तो उससे भी फायदा मिलता है।

कालीमिर्च

किचन मे रखे काले काले कालीमिर्च के दाने भी चाय में डालकर पीने से शरीर में हो रही कई तकलीफों में आराम दिलाता है। काली मिर्च गले की खराश के साथ साथ गले दर्द में भी आराम देता है। आपको अगर कालीमिर्च पीस कर डालना आसान ना लग रहा हो तो बाजार में कालीमिर्च का पाउडर मिल जाएगा। इसे डालकर चाय बनाकर पीने से आराम मिलेगा।

तुलसी

हर घर आंगन में खिलने वाली तुलसी आपके बड़े से बड़े रोग को दूर कर लेती है। तुलसी की चाय से तो चाय  स्वाद और महक भी दोगुनी हो जाती है। साथ ही तुलसी की चाय आपके सिरदर्द को दूर कर देती है। इसके सेवन से गले का दर्द भी दूर होता है साथ ही शरीर के अंदर अगर कोई औऱ बीमारी हो रही हो तो वह भी खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close