स्वास्थ्य

रात को सोते समय आपके मुंह से भी निकलती है लार तो ज़रूर कर लें ये रामबाण उपाय

अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि कईं बार सोते समय या बात करते समय हमारे मुंह से लार निकलती है. हालांकि, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. राजीव दिक्षित जी के अनुसार मुंह में लार बनना काफी उपयोगी सिद्ध होता है. क्यूंकि, अधिक मात्रा में बना लार हमारी पाचन प्रणाली को ठीक रखता है और भोजन अच्छे से पचाने में हमारी मदद करता है.  इसलिए हो सके तो आप सुबह उठ कर सबसे पहले पानी पीये. ऐसा करने से रात भर का जमा हुआ लार पानी के साथ मिल कर आपके पेट में परवेश करेगा और इससे कईं प्रकार की बीमारियाँ दूर रहेंगी. इसके इलावा आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मुंह में बनने वाला ये लार खाने को ठीक तरह से गलाने में मदद करता है ताकि वह पेट में जाकर अच्छे से पच जाए. चिकित्सा जगत में लार बहने को इस किर्या को सिआलोरेहिआ (sialorrhea) कहते हैं.

जब हम जागे रहते हैं तो हमारे मुंह में लार नहीं बनती क्यूंकि जागने की अवस्था में हम सारा लार मुंह में ही निघल लेते हैं. जबकि सोते समय हमे होश नही रहता और वह लार मुंह में जमा हो जाती है और ओवरफ्लो होने के कारण मुंह से बाहर आ जाती है. मुंह से लार निकला आम बात है परन्तु अगर ये लार जरूरत से अधिक निकले तो हमारे लिए कईं प्रकार की बिमारियों का कारण बन सकती है. कई बार अत्यधिक मात्रा में लार होने की वजह से लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. इसके इलावा अधिक मात्रा में लार का निकलना त्वचा में इंफेक्शन का खतरा बढ़ा देता है. परंतु आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप लार संबंधित परेशानियों से निजात हासिल कर सकते हैं.

ये है अधिकतर लार को रोकने के उपाय

  • बहुत से लोग आधी रात को किसी भयानक सपने को देख कर डर जाते हैं जिसके कारण उनके मुंह से लार अधिक मात्रा में निकलने लगता है. इस समस्या से बचने के लिए आप रात में एक गिलास पानी में कुछ फिटकरी मिलाकर उससे गरारे कर लें.
  • इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो बात करते समय मुंह से लार छोड़ते हैं. अगर आप भी इस समस्या का शिकार हैं तो घबराइए मत क्योंकि आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप बासी भोजन को त्याग दें. हो सके तो हर रोज दो से तीन तुलसी के पत्ते चबाकर पानी पी ले. ऐसा करने से आपकी लार निकलना बंद हो जाएगी.
  • लार से बचने का एक उपाय दालचीनी भी है. सबसे पहले दाल चीनी ले. अब उसको पानी में उबालकर इसमें शहद मिला दे. क्योंकि इस अदरक वाली चाय और दालचीनी वाली चाय पीने से लार की समस्या दूर हो जाती है.
  • इसके इलावा बहती लार की समस्या दूर करने के लिए आंवला का पाउडर भी लाभदायक सिद्ध हो सकता है. खाना खाने के बाद आप एक चम्मच आंवला पाउडर का सेवन करें इससे आपकी लाल और एसिडिटी दोनों ही दूर हो जाएंगे.
  • आप चाहे तो 500 मिली लीटर पानी में 125 ग्राम सुहागा डालकर गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी लार बहने की समस्या खत्म हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close