समाचार

खो गया है आधार कार्ड तो चिंता नहीं करें, बस इस तरीके से झट से पाएं अपना आधार कार्ड

आजकल आधार कार्ड जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। आधार बिना कोई भी कामकाज पूरा नहीं होता है। फिर चाहे आपको सरकारी दफ्तर में काम हो या फिर एडमिशन लेना हो। हर जगह आधार कार्ड की ज़रूरत ज़रूर होती है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो गया हो और आपको काम ज़रूरी करना है, तो आपको थोड़ी मुश्किलों का सामना ज़रूर करना पड़ सकता है। जी हां, आधार कार्ड अगर खो गया हो तो आपको कई परेशानियों से जूझना पड़ता है, लेकिन हम आपके लिए इसका समाधान लेकर आएं हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

किसी भी सरकारी का योजना का लाभ लेना हो तो आपको आधार कार्ड वेरिफिकेशन कराना पड़ता है। और अब तो ज्यादातर जगहो पर आधार की डिमांड होती है। ऐसे में अगर यह कहा जाए कि आधार बिना जीवन निराधार है, तो इसमें कोई गलत नहीं है। अब जरा आप सोचिए, आप किसी दफ्तर में है और आपको ज़रूरी काम के लिए आधार कार्ड वेरिफिकेशन कराना है, लेकिन आपका आधार कार्ड खो गया हो तो आप क्या करेंगे? आपका जवाब होगा कि हम कैफे जाकर निकला लेंगे, लेकिन अगर आपको नंबर भी याद न हो तो।

आधार कार्ड खो गया हो तो घबराए नहीं

जी हां, अगर आपका आधार कार्ड खो गया हो तो अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार ने इसका भी तोड़ निकाल दिया है। अब आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को चुटकियों में पा सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और फिर क्या आप अपने मोबाइल से ही अपना आधार कार्ड वेरिफाई करा सकते हैं। इसके लिए बस आपको सरकार द्वारा लॉन्च किये गए एप को फटाफट अपने फोन में डाउनलोड करना है और फिर इस मुश्किल को गुडबॉय कर देना है।

mAadhaar एप को अपने फोन में करें डाउनलोड

UIDAI ने mAadhaar एप लॉन्च किया है। यह आपके खोए आधार कार्ड को वापस लाने का काम करता है। इसके लिए आपको अपने फोन में mAadhaar को डाउनलोड करना है, जिसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर इस एप के ज़रिए मिल जाएगा। इतना ही नहीं, इसे दिखाकर आप अपने सारे ज़रूरी काम भी पूरे कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस एप में QR कोर्ड और ई-KYC का भी फीचर दिया गया है, जिसके ज़रिए आप कहीं भी आधार कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

mAadhaar एप की है ये बड़ी शर्त

बताते चलें कि अगर आप mAadhaar एप को अपने फोन में डाउनलोड करके इसका आनंद उठाना चाहते हैं, तो यह ज़रूरी है कि आपका नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड हो। जी हां, अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से नहीं जुड़ा है, तो आप इस एप का फायदा नहीं उठा सकते हैं। इसलिए अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो आप जल्दी से जल्दी आधार कार्ड सेंटर पर जाकर इसे लिंक करवाएं और mAadhaar एप का फायदा उठाएं।

यह भी पढ़े –Google पर किया ‘बैंक लूटने का तरीका’ सर्च और फिर चला गया बैंक, उसके बाद जो हुआ…..

Back to top button