इन पांच शाकाहारी आहार में है अंडे जितनी ताकत, सर्दियों में सेवन करना होगा लाभदायक

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अंडे में जबरदस्त पोषण होता हैं। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। अंडे के सेवन सर्दियों में और भी ज्यादा जरुरी होता है क्योंकि इससे शरीर को गर्मी भी मिलती है। हालांकि हर कोई अंडा खाना पसंद नहीं करता। कुछ लोग इसकी महक के कारण इससे दूर भागते हैं तो कुछ लोग खुद को शुद्ध रुप से शाकाहारी मानते हैं और इसलिए अंडे का सेवन नहीं करते।अगर आप भी अंडे का सेवन नहीं करते हैं तो इसका मतलब यह नही है कि आपको ताकत नहीं मिल सकती। आपको बताते हैं वह पांच आहार जिनमें अंडे जैसा ही प्रोटीन होता है।

दाल

भारतीय खाने औऱखासकर नार्थ में दाल चावल या रोटी को मुख्य भोजन माना जाता है। कुछ घरों में तो दोनों वक्त दाल बनती है। दाल सिर्फ अरहर की नहीं बल्कि, मसूर,ऊरद और कई प्रकार की होती है। दाल में गजब का प्रोटीन होता है। अगर आपको कमजोरी लग रही हो या फिर बुखार की वजह से थकान हो तो दाल का सेवन करना सही माना जाता है। रोजाना दाल पीने या खाने से सेहत भी अच्छी रहती है और बीमारियां भी दूर होती हैं।

मटर

ताजी ताजी हरी मटर सर्दियों में बहुत ही आसानी से मिल जाती है। हरी मटर में बहुत भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है । इसके सेवन से शरीर में गर्मी भी रहती है साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। आप इसे सब्जी के तौर पर, पराठे के रुप में या फिर स्वीट डिश के रुप में भी खा सकते हैं।

दूध दही

हालांकि सर्दियों में दही का सेवन थोड़ा कम हो जाता है, लेकिन दूध का सेवन हर समय होता रहता है। दूध में सारे तत्व होते हैं और से कंप्लीट फूड मानते हैं। दूध, दही, घी, पनीर किसी भी तरह आप इसका उपयोग  कर सकते हैं। इसका नियमित सेवन आपके शरीर में कई तरह की कमी को दूर करता है साथ ही इसके पोषक तत्व आपके शरीर की  सारी कमी के दूर कर देते हैं। आप खीर, सेवईं सादा दूध, कच्चा पनीर किसी भी रुप में इसका इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषण का खजाना होती हैं। हरी सब्जियां जिसमें पालक, साग , मेथी शामिल है यह शरीर को भरपूर पोषण देती हैं।इन्हें न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहते हैं। सर्दियों में हरी सब्जियां ज्यादा मिलती हैं। आप इसका भरपूर रुप से सेवन भी कर कते हैं। पालक का जूस भी सेहत के लिए बहुत ही खास माना जाता है। आप इन्हें सब्जी के रुप में खा सकते हैं। बहुत ज्यादा मसाले का इस्तेमाल ना करें तो बेहतर होगा।

मेवा

ड्राई फ्रूटस आपको हर मौसम हर सीजन में आसानी से मिल जाएगा। इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। मेवा खाने से शरीर में गर्मी भी रहती है साथ ही शरीर में ताकत भी। सर्दियों के मौसम में किशमिश, बादाम और काजू का भरपूर सेवन करें। इससे सेहत अच्छी रहेगी साथ ही चेहरे पर ग्लो भी बना रहेगा। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

यह भी पढ़ें