विशेष

सिर्फ 2 घंटे में चुटकियों में जमाए स्वादिष्ट दही, जानिए इसकी सिंपल विधि

भारतीय खानपान के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं। इसलिए उनके किचन में एक से बढ़कर एक चीज़ होती है। इन्हीं खानपान चीज़ों में से दही भी एक खास है, जोकि लगभग हर घर में पाई जाती है। कई बार दही न जमने की वजह से आपको दुकान पर भागना पड़ता है, लेकिन दही तो आप खाकर ही रहते हैं। दही ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती है, इसलिए उन्हें खाने में दही तो चाहिए ही होती है। दही जितना स्वादिष्ट लगता है, उससे कहीं ज्यादा हैल्दी भी होता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अक्सर महिलाएं रात में दही जमाती है, जोकि सुबह तक जमती है, लेकिन कई बार दही जमाना ही भूल जाती है, जिसके बाद उन्हें परेशानी होती है। माना जाता है कि दही को जमने के लिए एक रात चाहिए होती है, तब जाकर दही अच्छी जमती है, लेकिन अगर हम कहें कि अब आप सिर्फ 2 घंटे में फटाफट दही जमा सकते हैं। हैरान नहीं होइए, क्योंकि हम आपके लिए इसकी विधि भी लेकर आएं है, जिससे आप सिर्फ दो घंटे में गाढ़ा, मीठा और स्वादिष्ट दही जमा सकते हैं।

सिर्फ दो घंटे में जमाए स्वादिष्ट दही

अगर आप रात को दही जमाना भूल गई है और आपके घर मेहमान आने वाले हैं, तो अब आपको चिंता की कोई ज़रूरत नहीं है, बल्कि अब आप सिर्फ दो घंटे में दही जमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा, वो ये कि आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना पड़ेगा, क्योंकि अब हम आपको 2 घंटे में कैसे दही जमा सकते हैं, उसकी सिंपल सी विधि बताने जा रहे हैं –

यह भी पढ़े –99% लोग नहीं जानते हैं सर्दियों में नींबू पानी पीना चाहिए या नहीं, ज़रूर जानिए सच्चाई?

दो घंटे में दही जमाने की विधि

सबसे पहले गाढ़ा दूध को एक बड़े बर्तन में लें। इसके बाद बचा हुआ थोड़ा दही, जिसे आम भाषा में जामन कहा जाता है। अब एक छोटे से बर्तन में जमान को डाले। अगर आपने जामन को फ्रीज में रखा है तो इसे जमाने से आधे घंटे पहले ही उसमें से निकाल दें। दरअसल, ठंडा दही दूध में डालने से दही नहीं जमती है, इसलिए फ्रीज से पहले ही निकाल ले, ताकि उसका तापमान नॉर्मल हो जाए और दही जमने में कोई परेशानी न हो। साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जामन ज्यादा पुराना नहीं होगा।

दही जमाने के लिए सबसे पहले दूध को उबाल ले और ठंडा कर लें, लेकिन अगर दूध पहले ही उबला हुआ है तो दोबारा न उबाले और इसके बाद चम्मच से दूध को ठंडा करे, इससे मलाई नहीं जमती है। दरअसल, मलाई जमने पर दही नहीं जमती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें। इसके बाद एक कूकर में एक गिलास पानी को उबाल ले और फिर गैस को बंद कर दें। इसके बाद एक कांच के बर्तन या चीनी मिट्टी के बर्तन में हल्का गर्म दूध और जामन डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद कूकर में कांच की कटौरी रखे और ढक्कन को बंद कर दें। कूकर का ढक्कन दो घंटे बाद ही खोले और दो घंटे बाद जब आप ढक्कन खोलेंगे तो आपकी दही जमी हुई मिलेगी।

यह भी पढ़े –फिट रहने के लिए रोज़ाना खाएं मुठ्ठी भर हरी मटर, जानिए इसके 6 लाजवाब फायदे

Back to top button