स्वास्थ्य

चेहरे पर दाग धब्बों से हो परेशान तो अपना सकते हैं यह घरेलू उपाय

चांद पर दाग हो तो चलता है, लेकिन आपके चांद से चेहरे पर दाग हो तो फिर मुश्किलें बढ़ जाती हैं। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सबसे अच्छा औऱ खूबसूरत दिखे। इसके लिए जरुरी नहीं है कि आप गोरे होने की कोशिश करें। सांवले रंगत की शक्ल भी अपने आम में खूबसूरत है। हां अगर चेहरे पर कोई दाग धब्बे हों तो यह बड़ी समस्या बन सकता है। अगर कोई विशेष समस्या हो तो इसे आप रोग विशेषज्ञ के पास ही सुलझा सकते हैं। अगर चेहरे पर दाग धब्बे गंदगी की वजह से ,किसी चोट या एलर्जी  वजह से हुए हैं तो आप घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं।

नींबू का जूस

नींबू को आप एक क्लीन्सिंग एजेंट कह सकते हैं। इससे चेहरे की गंदगी हटती है और चेहरा साफ होता है। आप चाहे तो किसी पेस्ट के तौर पर भी इसे मिला सकते हैं। हालांकि सिर्फ नींबू से भी आप चेहरे की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें पानी मिलाएं। उसके बाद एक साफ कॉटन को जूस में डूबोकर अपने चेहरे पर मलें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद  चेहरा धूल लें। इसके बाद साबुन या किसी और चीज का इस्तेमाल ना करें।

आलू

सबसे ज्यादा खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला आलू भी चेहरे को साफ करने का काम करता है। इसके लिए सबसे पहले आलू को छील लें औऱ पतले टूकड़ में चिप्स के शेप में केट लें। अब दो पीस को पानी में डालें औऱ फिर निकालकर अपने चेहरे पर मलें औऱ 10 मिनट तक रहने दें। इस प्रकिया को रोजाना अपनाते रहें इससे चेहरे के दाग धब्बे साफ होंगे।

फेसपैक

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए आप फेस पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए चावल टमाटर का रस , बेसन और दही एक कटोरी में ले। ध्यान रहें की आपको चावल नहीं बल्कि चावल का आटा चाहिए। अब इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक चेहरे पर रहने दें और उसके बाद अपना चेहरा धूल लें। यह प्रकिया हफ्ते में 3 बार अपनाएं असर देखने को मिलेगा।

आलू और शहद

आप चेहरे से दाग और आसानी से हटाना चाहते हैं औऱ साथ ही रुखापन नहीं चाहते है तो आलू को शहद के साथ लगा सकते हैं। इसके लिए आलू को घिस लें और उसमें शहद डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। आलू और शहद दोनों चेहरे के दाग को कम करेंगे साथ ही शहद से चेहरे भी साफ बना रहेगा

एलोवेरा

यह चेहरे से दाग धब्बे दूर करने के ले बहुत ही असरदार नुस्खा माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको एलोवेरा सूट करता है या नहीं। सबसे पहले एलोवेरा जेल की पत्ती लं औऱ चाकू की मदद से केवल जेल बाहर निकालें। इसके बाद से चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट तक एलोवेरा को ऐसे ही छोड़े रहें। इसके बाद से अपनी त्वचा को साफ कर । ऐसा करते रहें और महीने भर के अदर आपको सही परिणाम देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें – एलोवेरा का औषधीय गुण

Back to top button