फिट रहने के लिए रोज़ाना खाएं मुठ्ठी भर हरी मटर, जानिए इसके 6 लाजवाब फायदे

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क- हरी मटर खाने के फायदे : सर्दियों के मौसम में सबसे पसंदीदा सब्जियों में मटर का नाम न लिया जाए तो यह तो इंसाफी होगी। जी हां, सर्दियों के मौसम में मटर खाने का दीवाना तो हर कोई होता है। यूं तो मटर को लोग सिर्फ स्वाद के नज़रिए से खाना पसंद करते हैं। इसको कई तरह से पका के खाया जाता है तो वहीं कुछ लोग कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। आज हम आपको मटर खाने के हैल्दी फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको जानने के बाद आपकी मटर के प्रति दीवानगी और भी बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं, जो लोग मटर नहीं खाते हैं वे लोग भी बड़े ही चाव से खाने लगेंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन , मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जोकि बॉडी को स्वस्थ बनाते हैं। फाइबर, विटामिन्स, फास्फोरस आदि की भरपूर मात्रा होने पर शरीर में किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं होती  है। इसलिए सर्दियों के इस सीज़न में मटर तो हर किसी को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए। इसके अलावा इसमें मौजूद गुण ठंड में फैलने वाले संक्रमण से भी आपकी रक्षा करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हरी मटर खाने के फायदे क्या क्या हो सकते हैं?

हरी मटर खाने के फायदे

आंखों की रौशनी बढ़ाएं

हरी मटर खाने के फायदे

भरपूर मात्रा में मटर खाने से आंखों की रौशनी बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए वरदान माने जाते हैं। इसलिए हर किसी को रोज़ाना कच्चा मटर तो ज़रूर खाना चाहिए। इसके अलावा आप मटर की सब्जी, पराठा और निमौना आदि बनाकर खा सकते हैं।

 कोलेस्ट्राल लेवल संतुलित रखें

हरी मटर खाने के फायदे

रोज़ाना भरपूर मात्रा में मटर खाने से कोलेस्ट्राल लेवल संतुलित रहता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को रोज़ाना कच्चा मटर खाना चाहिए। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करके ब्लड में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित बनाए रखते है, जिससे मदद से आपकी बॉडी में किसी भी तरह की कोई बीमारी प्रवेश नहीं कर पाती है।

दिल को स्वस्थ बनाएं

हरी मटर खाने के फायदे

प्रतिदिन मटर खाने से दिल की बीमारी नहीं होती है। इसके अलावा इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिसकी वजह से दिल स्वस्थ रहता है।  एंटी-इनफ्लैमेट्टरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट आदि गुणों से भरपूर मटर दिल के मरीज़ों के लिए भी वरदान मानी जाती है, इसके लिए रोज़ाना हर किसी को थोड़ी सी हरी कच्ची मटर ज़रूर खानी चाहिए, क्योंकि इससे दिल काफी ज्यादा स्वस्थ रहता है, जिससे आप खुद को भी स्वस्थ महसूस करते हैं।

 दिमाग को तेज़ बनाएं

आजकल कई लोगों की यह शिकायत होती है कि उनका या उनके बच्चे का दिमाग कमज़ोर है। ऐसे में अगर आपके भी यह शिकायत है तो सर्दियों के इस मौसम में रोज़ाना कच्ची मटर खाना बिल्कुल न भूले। इससे आपका दिमाग काफी तेज़ हो जाएगा।

कैंसर से बचाव करें

रोज़ाना हरी मटर खाने से कैंसर से बचा जा सकता है, क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन के की मात्रा भरपूर मटर कैंसर के संक्रमण को  व्यक्ति के अंदर प्रवेश नहीं होने देता है, जिससे आप इससे बच सकते हैं।

 मोटापा घटाएं

हरी मटर खाने के फायदे

रोज़ाना मुठ्ठी भर मटर खाने से मोटापा महीनों में गायब हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद गुण शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

 

यह भी पढ़ें