कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं बॉडी शेमिंग के शिकार, जानिए आखिर क्या है ये बला?

पति पत्नी के रिश्तें में छोटी मोटी नोंक झोंक होती रहती है, लेकिन कई बार ये नोंक झोंक दरार डालने का काम करता है। जी हां, पति पत्नी का रिश्ता बेहद नाज़ुक डोर से बंधी होती है, जिसकी कमान दोनों के हाथों में होती है। इस कमान को अगर एक नए भी ढीला छोड़ दिया तो रिश्ता खत्म होने के कगार पर आ जाता है। यूं तो पति और पत्नी का रिश्ता सिर्फ भरोसे पर ही टिका होता है, लेकिन कई बार आपकी बातें भी आपक्व पार्टनर का दिल तोड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज हम आपको बॉडी शेमिंग के बारे में बताने है रहे हैं, जिससे लगभग सभी लोग बेखबर होते हैं। कहते हैं कि पति और पत्नी एक दूसरे के साथ परछाई बनकर रहते हैं, लेकिन कई बार आपका पार्टनर आपको बॉडी शेमिंग का एहसास दिलाता है, जिसकी वजह से आप पूरी तरह से टूट जाती हैं। ऐसे में पहला सवाल यही उठता है कि आखिर बॉडी शेमिंग होती क्या है?

बॉडी शेमिंग क्या है?

बॉडी शेमिंग वो प्रक्रिया है जिसमे किसी भी इंसान को खुद को लेकर दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। दरअसल, के बार आपका पार्टनर दूसरों के सामने आपकी कमियों के मजाक उड़ाता है, जिससे आपको काफी बुरा लगता है। उदाहरण के लिए, आपका पार्टनर लोगों के सामने कहे कि आप कितना गंदा मेकअप करती हैं या फिर आप बहुत ज्यादा मोटी हो गयी है। इस तरह के मज़ाक यूं तो चलते रहते हैं, लेकिन कई बार यह रिश्ता टूटने का वजह भी बन सकता है। हालांकि, आपका पार्टनर किस नज़रिए से लोगों के सामने आपका मजाक उड़ा रहा है इसको भी समझना चाहिए। चलिए जानते हैं कि बॉडी शेमिंग से कैसे डील करना चाहिए?

खुद पर ध्यान दें – अगर आपको बॉडी शेमिंग हो रही है तो सबसे पहले खुद पर ध्यान दें। जी हां, इसके खुद में थोड़ा बदलाव लाएं और इस बारे में बिना किसी संकोच के अपने पार्टनर से बात करे। इससे आप दोनों के बीच बॉडी शेमिंग को लेकर कोई दरार नहीं पड़ेगी।

फिक्रमंद है आपका पार्टनर – कई बार जो चीज़ आपके पार्टनर आप से नहीं बोल पाते हैं, उसे वो मजाक में कह डालते हैं। इसलिए अगर आपका पार्टनर मेकअप को लेकर आपको ताने दे रहा है तो इसका मतलब यह है कि वो आपके लिए फिक्रमंद है। वो चाहता है कि आप दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें।

पार्टनर चाहता है बदलाव –  अगर पार्टनर आपको बॉडी शेमिंग फील कराता है तो वो आप मे बदलाव चाहता है। इसके लिए आपको गुस्सा कर्म के बजाय उनसे बात करनी चाहिए और इस मसले का कोई हल निकालना चाहिए। साथ ही बता दें कि पार्टनर की इच्छा आपको नीचा दिखाने का बिल्कुल नहीं था।

सीधे सीधे बात करें – अगर आपका पार्टनर आपको जानबूझकर बॉडी शेमिंग महसूस करा रहा है तो आपको उनसे सीधे सीधे बात कर लेनी चाहिए ताकि इसके पीछे की सही वजह आपके सामने आ जाये। इसके अलावा इस हालत में कभी भी तलाक लेने के बारे में बिना बात किये फैसला न लें।