स्वास्थ्य

मटर के फायदे और नुकसान (Matar Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi)

हरे मटर खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें कई तरह से खाया जा सकता है। इन्हें खाने से सेहत एकदम फीट रहती है और गंभीर रोगों से आपका बचाव भी होता है। हरे मटर के फायदों की जानकारी बेहद ही कम लोगों को होती है। दिल के लिए हरे मटर उत्तम माने जाते हैं और इन्हें खाने से दिल सही से कार्य करता है। मटर के फायदे और क्या-क्या हैं, इनकी जानकारी इस तरह से है।

मटर के फायदे – Matar Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

मटर के फायदे

हो वजन कम

जी हां, हरे मटर खाने से वजन को कम किया जा सकता है। हरे मटर के अंदर न्‍यूट्र‍िएंट्स और लो कैलोरी पाई जाती है जो कि वजन को कम करने का कार्य करती है। हरे मटर खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करने की इच्छा रखते हैं वो लोग हरे मटर को अपनी डाइट में शामिल कर लें और रोज इनका सेवन करें।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़े

मटर के फायदे

मटर खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता सही बनीं रहती है और शरीर की रक्षा कई तरह की घातक बीमारियों से होती है। इसलिए जिन लोगों की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और जो लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं वो लोग मटर का सेवन शुरू कर दें। मटर खाने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाएगी और आप आसानी से बीमार नहीं पड़ेंगे। दरअसल मटर के अंदर आयरन, जिंक और मैगनीज पाए जाते हैं जो कि शरीर को आसानी से बीमार नहीं पड़ने देते हैं।

एनर्जी लेवल बढ़े

मटर के फायदे

मटर ऊर्जा बढ़ाने का काम करते हैं और इन्हें खाने से शरीर आसानी से नहीं थकता है। इसलिए जिन लोगों का शरीर जल्द ही थक जाता है वो लोग मटर खाना शुरू कर दें। इसे खाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिल जाएगा और आप बिना थके हर कार्य को अच्छे से कर सकेंगे।

उच्‍च रक्‍त शर्करा करे सही

मटर के फायदे

शरीर में शुगर का स्तर बढ़ना खतरनाक होता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप अपने शरीर में शुगर के स्तर को बढ़ने ना दें और शुगर की बीमारी होने पर अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। शुगर होने पर मटर खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि मटर में फाइबर और प्रोटीन उच्‍च मात्रा में पाए जाते हैं और ये शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बढ़ने नहीं देते हैं।

पाचन क्रिया रहे दुरूस्त

मटर के फायदे

पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाएं रखने के लिए आप मटर का सेवन किया करें। मटर खाने से पेट सही से कार्य करता है और पाचन से जुड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा होती है। मटर में फाइबर पाया जाता है और फाइब  की वजह से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। इतना ही नहीं मटर खाने से चयापचय बढ जाती है। मटर का सेवन करने से दस्त और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं से भी निजात मिल जाती है।

हड्डियों हो मजबूत

मटर के फायदे

हड्डियां मजबूत ना होने पर ये आसानी से टूट जाती हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप अपनी हड्डियों की सेहत पर विशेष ध्‍यान दें। हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य बनाएं रखने के लिए मटर उपयोगी होते हैं और इन्हे खाने से शरीर में विटामिन K की कमी नहीं होती है। विटामिन K की मदद से हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण बनने में मदद मिलती हैं और रोज 1 कप मटर खाने से हड्डीयां मजबूत बन जाती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

मटर के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बेहद ही जरूरी होता है और डॉक्टरों द्वारा फोलिक एसिड की दवा गर्भवती महिलाओं की दी जाती है। मटर के अंदर फोलिक एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

आंखों को रखें फिट

मटर के फायदे

आंखों के लिए मटर कारगर साबित होते हैं और इनका सेवन करने से द्रष्टि सुधरती है और आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। दरअसल मटर के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट, जिया-एक्‍संथिन, ल्‍यूटिन, कैरोटीन, और विटामिन-ए पाए जाते हैं जो कि आंखों के स्वास्थ के लिए जरूरी होते हैं।

चेहरे से जुड़े मटर के फायदे – Matar Benefits For Skin in Hindi

मटर के फायदे

सेहत के अलावा मटर के फायदे हमारी त्वचा के साथ भी जुड़े हुए हैं और मटर की मदद से आप सुंदर और चमकदार त्वचा पा सकते हैं। मटर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा का बचाव कई तरह के संक्रमण से करते हैं और आपकी त्वचा सुदंर बनी रहती है।

बालों से जुड़े मटर के फायदे- Matar Benefits For Hair Loss in Hindi

बालों का झडना, बालों में रूसी आना और दो मुंहे बाल होने की समस्या से परेशान लोग अपनी डाइट में मटर शामिल कर लें। क्योंकि मटर खाने से बालों से जुड़ी ये परेशानियां नहीं होती हैं। मटर में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन सी बालों के विकास में मदद करता है।

मटर के फायदे

विटामिन सी की कमी से ही बाल झड़ते हैं और इनमें रूसी आ जाती है। इसलिए बालों से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप इनका सेवन करना शुरू कर दें। एक महीने तक मटर खाने से बाल मजबूत हो जाएंगे।

मटर के नुकसान – Matar Ke Nuksan in Hindi

मटर के फायदे अनेक हैं, लेकिन इसके साथ कुछ नुकसान भी जुड़े हुए हैं। जो कि इस प्रकार हैं।

  • अधिक मात्रा में मटर का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है और पेट में दर्द की शिकायत भी हो जाती है। इसलिए आप इसका सेवन अधिक मात्रा में ना करें।
  • मटर खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको मटर खाने के बाद शरीर में दानें हों तो आप इनका सेवन ना करें।

कैसे करें मटर का सेवन

मटर का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप इनकी सब्जी बना कर खा सकते हैं या इन्हें चावल में भी डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं। हालांकि कच्चे मटर खाने से पहले इन्हें उबाल लें क्योंकि मटर के अंदर कीड़े होते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

मटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Green Peas Nutrition In Hindi)

कैलोरी – 62
कार्ब्स – 11 ग्राम
विटामिन C – 13 %
थियामीन – 15 %
फोलेट – 12 %

मैंगनीज – 11 %
आयरन – 7 %
फॉस्‍फोरस – 6 %
फाइबर – 4 ग्राम
प्रोटीन – 4 ग्राम

विटामिन A – 34 %
विटामिन K – 24 %

मटर एक ताकतवर चीज है और मटर के फायदे, नुकसान और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में पढ़ने के बाद आप इन्हें खाना शुरू कर दें।
यह भी पढ़ें : अरबी के फायदे

Back to top button