गोविंदा ने एक साथ साइन कर ली थी 49 फिल्में,, देवदास में मिला था चुन्नी बाबू का रोल

एक जमाना था जब पर्दे पर अगर गोविंदा की फिल्में नहीं बनती थीं तो लगता था कि यह फिल्म इंडस्ट्री ही बंद हो जाएगी। वह दौर था 80 औऱ 90 दशक का जब पर्दे पर गोविंदा राज किया करत थे। उनके कॉमिक टाइमिंग कमाल की थी औऱ फिल्मों में उनके डांस-गाने बवाल मचा दिया करते थे। गोविंदा की एक्टिंग देखकर इंडस्ट्री में कई चेहरे आए और बड़ा नाम बन गए। आज कॉमेडी किंग गोविंदा अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। पर्दे पर असल कॉमेडी गोविंदा ने ही शुरु की थी आज आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ खास किस्से।

सुपरहिट रही जोड़ी

गोविंदा ने फिल्में तो बहुत सारी की , लेकिन उनकी जोड़ी उस वक्त की दो हिरोइनों के साथ जबरदस्त हिट रही। करिश्मा कपूर के साथ गोविंदा ने हसीना मान जाएगी, अनाड़ी नंबर 1, साजन चले ससुराल, कुली नंबर वन, हीरो नंबर वन जैसी सुपरहिट फिल्म की तो वहीं करिश्मा के साथ दूल्हे राजा, सैंडविच, अखियों से गोली मारे, राजा जी जैसी शानदार फिल्में की थीं। उनकी जोड़ी सिर्फ हिरोइन के साथ ही नहीं बल्कि कादर खान के साथ जबरदस्त रही। कई फिल्मों में वह और कादर खान पिता –बेटे या फिर ससुर दामाद के रोल में नजर आए।

गोविंदा ने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में की, लेकिन उनकी शुरुआत भी थोड़ी गड़बड़ रही। जब उन्होंने पर्दे पर काम करना शुरु किया तो उनकी उम्र 14 साल थी। उस वक्त फिल्म डॉयरेक्टर्स उन्हें कहते थे कि वह अभी बच्चे हैं और जब जवान हो जाएंगे तो ही काम मिलेगा। इसके बाद उन्हें पहली फिल्म मिली इल्जाम तो पर्दे पर बड़ी हिट रही। इस फिल्म के साथ ही गोविंदा का करियर चमक गया।

एक साथ साइन की 49 फिल्में

गोविंदा को काम मिला तो इसके बाद उन्होंने लगातार 49 फिल्में एक साथ साइन कर ली थी ऱऔ दिन रात शूटिंग में वयस्त रहते थे। गोविंदा का कहना था कि जब मुझे काम नहीं मिल रहा था तो मैं खाली बैठा था इसके बाद लगा कि अब जब काम मिल गया है तो ऐसा करो कि न भूतो न भविष्यति। उस वक्त लोग एक साथ इतना काम नहीं करते थे और मैंने यह प्रथा बदली। गोविंदा ने एक बार अमिताभ बच्चन को फोन करके कहा था कि वह सेट पर लेट हो जाएंगे क्योंकि वह कई फिल्मों की शूटिंग एक साथ कर रहे हैं। इस पर अमिताभ ने कहा था कि वह आने का वक्त बता दें तभी शूटिंग शुरु होगी।

चुन्नीलाल बनते गोविंदा

इतना ही नहीं, गोविंदा को शाहरुख के साथ देवदास में रोल मिला था। संजय लीला भंसाली चाहते थे कि गोविंदा चुन्नीलाल का रोल करें, लेकिन गोविंदा को यह उनके हिसाब का रोल नहीं लगा था। उन्होंने कास्टिंग डॉयरेक्टर से पूछा कि क्या आपको मुझमें वह चुन्नी लाल नजर आता है जो किसी को शराब पीलाकर मार दें, जब उन्होंने मना कर दिया तो गोविंदा ने भी इस फिल्म का यह रोल छोड़ दिया जिसे बाद में जैकी श्राफ ने बड़ी ही खूबसूरती से निभाया।

बता दें कि गोविंदा हाल ही में अपनी नई फिल्म रंगीला राज में बिजी है औऱ इस फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं। उनकी आखिरी सफल फिल्म पार्टनर थी जिसमें वह सलमान  के साथ नजर आए थे और कैटरीना उनकी हिरोइन थीं। इसके बाद उनकी फिल्में आई, लेकिन चली नहीं। अब रंगीला राजा के साथ गोविंदा एक बार फिर अपना करियर को नया आयाम देना चाहते हैं। यह फिल्म 11 जनवरी को रिलीज होगी।

यह भी पढ़ें