याद है वो बच्चा जो अमिताभ के बचपन का रोल निभाया करता था, आज हैं करोड़ों के मालिक

बॉलीवुड न्यूजट्रैंड डेस्कः आज हिंदी सिनेमा में बिग बी किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने पर्दे पर बहुत से ऐसे रोल किए हैं जिसने उन्हें सदी का महानायक बना दिया। 70 और 80 के दशक में अमिताभ बच्चन का जादू चला और वो जादू आज भी लोगों पर बरकरार है, लेकिन क्या आपको वो बच्चा याद है जो अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल करता था। जी हां, उस बच्चे ने एक दो बार नहीं बल्कि कई बार अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल प्ले किया था और दर्शक यकीन करने को मजबूर हो जाते थे कि यही बच्चा है जो बड़ा होकर अमिताभ बन गया। आज आपको बताते हैं कि वह बच्चा बड़ा होकर क्या बन गया है।

रवि वलेचा ने बनाई पहचान

70 और 80 के दशक में अमिताभ ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी। उनके जीवन की कहानी अक्सर उनके बचपन से शुरु होती थी इसलिए उन दिनों चाइल्ड एक्टर को भी अहम माना जाता था। अमिताभ की फिल्म की कई कहानियों में इस बच्चे ने उनका किरदार निभाया। वह बच्चा था रवि वलेचा। 1976 में रवि ने पहली बार फिल्म “फकीरा” से पर्दे पर कदम रखा था, लेकिन उन्होंने पहचान मिली फिल्म अमर अकबर एंथोनी से । इसके अलावा उन्होंने देश प्रेमी, शक्ति और कुली जैसी फिल्मों में अमिताभ के बचपन का रोल प्ले किया।

उन दिनों रवि के किरदार को अच्छी खासी तवज्जो दी जाती थी क्योंकि  अमिताभ की जवानी की कहानी दिखाने के लिए उनका बचपन दिखाना बहुत जरुरी होता था। रवि अमिताभ के बचपन के किरदार के लिए एकदम फिट बैठते थे। वही शख्सियत, वही गुस्सा और वही दमदार एक्टिंग जो अमिताभ के किरदार को और मजबूत बनाने का काम करती थी। उनकी एक्टिंग देखकर यकीन नहीं होता था कि कोई बच्चा पर्दे पर इतनी अच्छी एक्टिंग कर सकता है। बता दें कि उन्होंने अलग अलग भाषाओं में 300 से ज्यादा  फिल्मों में काम किया।

नहीं किया पर्दे पर डेब्यू

हालांकि आम तौर पर चाइल्ड आर्टिस्ट भी जल्द से जल्द बड़े होने की इच्छा रखते हैं ताकी वो पर्दे पर लीड रोल में आ सकें, लेकिन रवि के साथ ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया और उम्र बढ़ने के साथ ही बॉलीवुड का जादू उनके सिर पर से उतर गया। उन्होंने ग्लैमर जगत को छोड़ दिया ।

एक ऐसे मकाम पर अपने करियर की दिशा बदल लेना जहां उन्हें कई मौके मिल सकते थे आसान नहीं होता है। हालांकि आज हम रवि के इस फैसले को गलत नहीं कह सकते क्योंकि उनका बिजनेस सक्सेजफुल हैं और इसी बिजनेस के चलते वो आज करोड़ो रुपए के मालिक हैं।

300 करोड़ के हैं मालिक

रवि ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री लेने के बाद अपनी कंपनी शुरु कर हॉस्पिटैलटी इंडस्ट्री में अपने कारोबार को बड़े स्तर तक फैलाया है। आज उनके पास भी अमिताभ बच्चन की तरह गाड़ी है, बंगला है और बैंक बैलेंस हैं। रवि 300 करोड़ के मालिक हैं। हालांकि अगर वो अभिनेता के तौर पर दर्शकों के सामने आते तो उन्हें क्या रिसपॉन्स मिलता वो तो जनता ही बताती , लेकिन आज भी अमिताभ के बचपन के निभाए उस कलाकार को लोग भूल नहीं पाएं हैं और ना कभी भूलेंगे।