स्वास्थ्य

गाय का दूध पीने के होते हैं चमत्कारिक गुण, तेज दिमाग और मजबूत हड्डी के अलावा ये होते हैं फायदे

जब किसी की बॉडी में कुछ भी फ्रेक्चर होता है या फिर दिमाग को तेज करने की बात आती है तो बादाम के साथ दूध जरूर होता है. इसके अलावा भी दूध कई मौकों पर दूध को याद किया जाता है जैसे कहीं चोट लगने पर हल्दी के साथ दूध, बच्चों की हाईट के लिए बॉर्नविटा या हॉर्लिक्स के साथ दूध, मतलब कई मामलों में दूध कभी अकेला नहीं होता और इसके कई फायदे भी आप जानते ही होंगे. दूध में अगर आप गाय के दूध पर जोर देंगे तो इसके अलग ही विटामिन आपको मिलेंगे. गाय का दूध पीने के होते हैं ये चमत्कारिक 12 गुण, इसके बारे में जानने के बाद अगर गाय के दूध के परहेज भी करते होंगे तो इसका सेवन आप करने लगेंगे.

गाय का दूध पीने के होते हैं ये चमत्कारिक 12 गुण

दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और खासकर इससे हड्डियों को बहुत मजबूत बनाता है. लेकिन अगर आप भैंस, बकरी या फिर पैकेट का दूध पीते हैं तो इसके बजाए गाय का दूध पीने की आदत डालें क्योंकि गाय का दूध आपको बहुत सारे फायदे देता है.

1. मेलबर्न में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि गाय के दूध को आसानी से ऐसे क्रीम में बदला जा सकता है जो एड्स से व्यक्ति की रक्षा करने में मददगार होता है. मेलबर्न में गर्भवती गायों पर किए गए अध्ययन में ये बात सामने आई.

2. बच्चों में बौद्धिक विकास करने के लिए गाय का दूध बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और दिमाग को संतुलित बनाने में भी गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है.

3. गाय का दूध पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और इसे पचाने में तंत्र को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. खाना खाने के बाद एक गिलास गाय का दूध आपके खाने को आसानी से पचा देता है.

4. पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी को भी गाय का दूध भरपूर बना देता है. गाय का दूध वीर्य को गाढ़ा करके शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी करता है.

5. नियमित रूप से रात के समय में गाय का दूध पीने से टीवी के मरीजों के लिए लाभकारी होता है. वहीं बुजुर्गों के लिए हर दिन गाय दूध बल प्रदान करने का काम करता है.

6. पित्त संबंधी सभी परेशानियों के निवारण के लिए गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर तेज और ओज प्रदान करता जिससे गैस की समस्याओं से निजात मिलती है.

7. बच्चों में रिकेट्स या सूखा रोग होने पर गाय का दूध बादाम के साथ देने पर यह दवा की तरह काम करता है. रक्त कोशिकाओं में वृद्धि करने में सहायक साबित होता है.

8. गाय का दूध चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है. गाय के कच्चे दूध से चेहरे की मसाज करने से त्वचा गोरी, चमकदार और बेदाग बन जाती है.

9. गाय के दूध में जो हल्का पीलापन होता है जो कैरोटीन पदार्थ होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाता है और आंखो को खूबसूरत भी बनाता है.

10. गाय का दूध कैंसर, टीवी, हैजा और कई बीमारियों से निपचने का काम अमृत की तरह करता है. यह अकेला ही बच्चों को पूरे तरह के पोषण देने में सक्षम होता है.

Back to top button