घर पर ही इन सब्जियों की मदद से बना सकती हैं लिपस्टिक

हम आप को घर पर लिपस्टिक बनाने की विधि बता रहे। हैं बचपन से ही छुप-छुपकर मम्मी के मेकअप बॉक्स से लिपिस्टिक लगाने का शौक हर लड़की को रहा है। बस किसी भी पार्टी में जाने की बात हो पूरी नजर बस मम्मी के मेकअप बॉक्स पर रहती थी, और कभी मम्मी घर में आपको अकेला छोड़कर चली जाएं तब तो मजे ही हो जाते थे, सिर्फ लिपस्टिक ही नहीं बल्कि पूरे मेकअप बॉक्स पर आपना ही हक होता था। हालांकि लिपिस्टिक लगाने पर डांट भी खानी पड़ती थी, कि अभी इतनी छोटी हो, बच्चे से यब नहीं लगाते, होंठ खराब हो जाएंगे लेकिन तब कहा कुछ समझ आता था। तब तो बस यही लगता था कि मम्मी अपना मेकअप का सामान बचाना चाहती हैं इसलिए ऐसे बोलती हैं।

लिपस्टिक बनाने की विधि

इन सब बातों से यही सोचते थे कि आखिर कब बड़े होंगे और कब खुद के पास एक मेकअप बॉक्स होगा जिस पर तरह-तरह की हर रंग की लिपस्टिक होगी, लेकिन जब बड़े हुए और खुद के पास मेकअप बॉक्स आया तब ये भी पता लग गया कि रोजाना बाजार से खरीदी लिपस्टिक को लगाना सच में होठों के लिए नुकसानदायक होता है। इसको लगाने से आपके चेहरे की रंगत बढ़ती आप की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं लेकिन इन सबके बावजूद इसमें मिले कैमिकल आपके होठों के लिए हानिकारक साबित होते हैं। लेकिन अगर आप जॉब करती हैं तब आपको खुद को अच्छे से रखना एक मजबूरी बन जाती है जिसके चलते आप सब कुछ जानते हुए भी इसे एवाइड नहीं कर सकती हैं।

 नैच्यूरल लिपस्टिक

लिपस्टिक बनाने की विधि

लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हम आपको लिपस्टिक बनाने की विधि के बारे में बताएंगे जिसे आप चाहे जितना भी लगा लें ये आपके लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होगी ना ही आपके होंठों को नुकसान पहुंचाएगी। क्योंकि ये लिपस्टिक पूरी तरह से नैच्यूरल है जिसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। और इसके लिए आपको कुछ ज्यादा सामान की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये आपके घर में पाई जाने वाली सब्जियों से मिलकर बनती है। तो चलिए बताते हैं लिपस्टिक बनाने की विधि

लिपस्टिक बनाने की विधि

लिपस्टिक बनाने के लिए सामग्री

फ्रेश चुकंदर
नारियल का तेल
फूड प्रोसेसर
स्ट्रेनर
छोटी कटोरी

लिपस्टिक बनाने की तैयारी

सबसे पहले चुकंदर को अच्छी तरह से साफ करके उसे छील लें और बारीक-बारीक टुकड़ों में काट लें। काटने के बाद उसे फूड प्रोसेसर में डालकर पीस लें.

लिपस्टिक बनाने की विधि

इसके बाद चुकंदर के पेस्ट को एक कांच की कटोरी में चम्मच की सहायता से निकाल लें। ध्यान दें कि चुकंदर पूरी तरह से बारीक पिस गया हो, उसमें कोई भी बड़ा टुकड़ा ना बचा हो। इसके बाद इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। तेल की मात्रा सहीं रखें अन्यथा ये आपके होंठों  को नमी नहीं दे पाएगा।

लिपस्टिक बनाने की विधि

(नोट- ध्यान रखें कि चुकंदर पीसते वक्त या उसके बाद पेस्ट नें पानी ना मिलाएं)

घर पर लिपस्टिक बनाने की विधि

नारियल तेल मिलाने के बाद पेस्ट को फ्रीजर में तब तक के लिए रख दें जब तक वो थोड़ा सख्त ना हो जाएं।

फ्रीजर में रखने के बाद जब यह पेस्ट गाढ़ा और थोड़ा सख्त हो जाए तो इसे चम्मच की सहायता से किसी खाली लिप बाम में अच्छी तरह से भर दें।

लिप बाम कंटेनर में डालने के बाद इसे दुबारा फ्रीजर में रख दें. कुछ घंटे के बाद जब आप इसे निकालेंगी तो ये पेस्ट लिपस्टिक की शेप ले चुका होगा।

अब आप घर पर बनी चुकंदर की इस लिपस्टिक का यूज डेली बेसिस पर कर सकती हैं। यह आपके होठों को रंगत देगा साथ ही किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा।

ये थी घर पर लिपस्टिक बनाने की विधि और उम्मीद करते हैं की आप को ये लिपस्टिक बनाने की विधि पसंद आयी होगी, और ये विधि अपना कर आप भी घर पर लिपस्टिक ज़रूर बनाएंगी

यह भी पढ़ें