स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में हर दिन खाएं सिर्फ 5 खजूर, कुछ ही दिनों में होंगे ये 7 जबरदस्त फायदे

सर्दी के मौसम में जुकाम, गले की खराश, खांसी और जगह-जगह दर्द होना बहुत ज्यादा दर्दनाक होता है. सर्दियों में अगर आप अपने खान-पान का ख्याल रखते हैं तब तो ठीक है वरना कई तरह की बीमारियां आपको घेर लेती हैं. ऐसे में खासकर बच्चों और बुढ़ों का ख्याल रखना चाहिए. लोग सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करते हैं और खजूर या छुहारा जैसे ड्रायफ्रूट्स बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर किसी को इसे कम से कम सर्दियों में तो जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इससे होने वाले कई फायदे आपको कभी अस्वस्थ्य नहीं होने देगी. सर्दी के मौसम में हर दिन खाएं सिर्फ 5 खजूर, इसके बाद आपकी सेहत खजूर पर छोड़ दीजिए क्योंकि सर्दियों में ये रामबाण इलाज होता है.

सर्दी के मौसम में हर दिन खाएं सिर्फ 5 खजूर

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन अगर वो सही चीज का सेवन करते हैं तो सर्दी उऩ्हें छू भी नहीं सकती. वो सही चीज है खजूर जिसके 7 फायदों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

1. खजूर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इससे आपको सर्दी में होने वाले सर्दी-जुकाम में फायदा मिलता है या इससे आपका बचाव होता है. सर्दी जुकाम होने पर अगर आप एक गिलास दूध में 5-6 खजूर, काली मिर्च, एक इलायची और एक चम्मच घी डालकर पानी के साथ उबाल लें और सोने से पहले पीते हैं तो आपको सर्दी में जल्दी आराम मिलता है.

2. खजूर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है. रात में खजूर भिगोकर सुबह दूध के साथ हर दिन खाएं. खजूर खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसे हर दिन धोकर गाय के दूध के साथ खाने से फायदा मिलता है.

3. खजूर में प्रोटीन, फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसे रात भर भिगो कर रख दीजिए और सुबह खा ले. खजूर के सेवन से आंतो को बल और बॉडी में एनर्जी आती है.

4. खजूर शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है. अगर आप नियमित रूप से एक खजूर खाएं तो इससे आपका हीमोग्लोबीन बढ़ता है. इसे प्रेग्नेंट महिलाओं को जरूर खाना चाहिए जिससे उन्हें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और सेलीनियम जैसे गुण पाये जाते हैं.

5. ठंड के मौसम में होने वाला अर्थराइटिस का दर्द बिल्कुल भी सहा नहीं जाता है. खजूर खाने से आपको इस दर्द में आराम मिलेगा. इसके अलावा लकवा और सीने के दर्द में भी राहत मिलती है.

6. अगर आपको भूख नहीं लगती हो तो छुहारे का गूदा निकालकर उसे दूध में पका लें. फिर थोड़ा पक जाने पर ठंडा करके पीस लें. यह पौष्टिकता से भरपूर होता है और इससे भूख भी बढ़ जाती है.

7. खजूर खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है. जिसकी वजह से स्किन टाइट होती है और रिंकल्स से बचाव भी होता है.

Back to top button