स्वास्थ्य

दलिया के फायदों से होंगे अनजान, चावल के बदले है बेहतर विकल्प

शरीर के लिए चावल खाना भी जरुरी है, लेकिन वजन, मधुमेह जैसी चीजों के चलते चावल का ज्यादा उपयोग शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है। साथ ही खाने के शौकीन लोग बिना चावल के खाना ही अधूरा समझते हैं। ऐसे में इसके स्थान पर एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल कर आप खाने का मजा भी ले सकते हैं और साथ ही यह आपके शरीर को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यह है दलिया जो मोटापा बढ़ाने की जगह मोटापा घटाता है। साथ ही इसके सेवन करन से शरीर में अतिरिक्त चरबी नहीं बढ़ती।

दलिया में इतन पौष्टिकता होती है कि अगर आप नाश्ते के रुप में भी इसका सेवन करते हैं तो .यह दिन भर आपका पेट भरा रखता है। सिर्फ भारत में ही नहीं विदेश में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। नाश्ते में या खाने में चावल की जगह अगर दलिया का इस्तेमाल करें तो यह बेहतर रहता है।

घटाए वजन

दलिया चावल का एक बेहतर विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल जहां वजन बढ़ाता है वहीं दलिया का सेवन वजन घटाता है। एक कप पकी हुई दलिया में 150 कैलोरी होती है। दलिया का सेवन लंबे समय तक पट भरा रखता है जिसकी वजह से आप जल्दी कुछ भी ऊट पटांग नहीं खाते। यह प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है। प्रोटीन पचाने में समय लगता है और साथ ही इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यह आपकी वजन घटाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र मजबूत

इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर में कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे पेट संबंधी समस्या में आराम मिलता है। दलिया एक ऐसी चीज है जिसका सेवन आप रोज कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका पेट सुचारु ढंग से काम करेगा।

डॉयबटीक लोगों के लिए

जिन लोगों को चावल खाना पसंद है, लेकिन मधुमेह की वजह से वह चावल का मजा नहीं उठा पा रहे हैं उनके लिए इसका इस्तेमाल सही रहता है।इसमें मैंगनीज होता है जो डॉयबटीज को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसका सेवन आप सब्जी के साथ भी अच्छे से कर सकत हैं।

ऐनर्जी

दलिया में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। यह उर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है। यह कोलास्ट्राल के जमाव को कम करता है। इसको खाने से आपका पेट भारी नहीं होता साथ ही आपका पेट भरा रहता है।

दुध दलिया

दलिया का इस्तेमाल आप खीर की तरह कर सकते हैं और इसकी विधि भी बहुत आसान है।

सामाग्री

  • एक कटोरी दलिया
  • दो कटोरी दूध
  • चीनी
  • ड्राई फूट्स

 विधि

सबसे पहले दलिया को एक कढ़ाही में हल्का सा भून लें। इसके बाद एक बर्तन में दूध गर्म करें। दूध के उबलने के बाद दलिया इसमें दाल दें। अब धीरे धीरे पकाएं। इसमें हल्की चीनी और ड्री फ्रूटस डाल दें। अब पक जाने पर इसको बंद करे। आप गर्म या ठंडा दोनों रुप में इसे खा सकते हैं। ठीक ऐसे ही तरीके से आप सब्जी का इस्तेमाल कर दलिया को नमकीन रुप में भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close