स्वास्थ्य

आप भी हैं फ्रेंच फ्राइज खाने के शौक़ीन तो एक बार यह खबर जरूर पढ़ लें

फ्रेंच फ्राइस एक ऐसा स्नैक्स है जो हर उम्र के लोगों को बहुत ही पसंद आता है, खासतौर से बच्चे तो इसे बहुत ही मन से खाते हैं। आप जब भी कभी किसी मॉल में जाते हैं तो आपको वहाँ पर सबसे ज्यादा खाने वाली चीजों में फ्रेंच फ्राइस ही दिखेगा। इसके अलावा ये स्नैक्स आपको ज़्यादातर मैकडॉनल्ड के स्टोर में मिल जाता हैं जहां लोग बर्गर के साथ फ्रेंच फ्राइस खाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि कुछ लोग फ्रेंच फ्राइस सिर्फ स्वाद लेने के लिए खाते हैं मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो फ्रेंच फ्राइज खाने के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं।

बताते चलें की अगर आप भी उन्हीं लोगों में हैं जिन्हें फ्रेंचाइज खाने का बहुत ज्यादा शौक है तो आपको यह जान लेना चाहिए कि इसके अत्यधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही ज्यादा हानिकारक असर पड़ता है। इसकी वजह से आप छोटी-मोटी ही नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं।

फ्रेंच फ्राइज क्यों है नुकसानदेह

आपकी जानकरी के लिए बताते चलें की अगर आप भी बहुत ही ज्यादा फ्रेंच फ्राइज खाने के शौकीन है तो जान लीजिये की इससे आपकी सेहत पर बहुत ज्यादा बुरा असर भी पड़ सकता है और आप तमाम तरह की बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं।

एक शोध के अनुसार बताया गया है की ज्यादा फ्रेंच फ्राइज खाने से आपको ऐसी ऐसी बीमारी हो सकती है जिससे आपकी जान तक जा सकती है। आपको यह भी पता होना चाहिए की ज्यादातर मरने वाले लोगों का कारण फास्ट फूड ही है जिसमे रोजाना फ्रेंच फ्राइज खाना बताया गया है। आपको यह भी पता होना चाहिए फ्रेंच फ्राइज सिर्फ और सिर्फ स्वाद के लिए होता हैं ना की पेट भरने के लिए। अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपको कोई लाभ तो नहीं होता है मगर निश्चित रूप से आपको नुकसान कई सारा होगा।

बढ़ता है मोटापा

फ्रेंच फ्राइज के अत्यधिक सेवन से आपके शरीर का फैट बढ़ाता है साथ ही साथ आपको यह भी बता दें की मिडियम फ्रेंच फ्राइज के सेवन में 542 कैलरिज होती है जो की काफी ज्यादा है और अगर आप हर दिन इतनी ज्यादा मात्र में कैलोरी लेते हैं तो येन निश्चित रूप से आपके लिए बेहद ही खतरनाक है।

बताना चाहेंगे की फ्रेंच फ्राइज या इस तरह के स्नैक्स जो की फास्ट फूड वाली श्रेणी में आते हैं इंका सेवन जितना हो सके उतना ही कम करना चाहिए क्योंकि किसी भी सूरत में इंका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नही माना गया है और उस स्थिति में जब आप कसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या से पहले से ही जूझ रहे हैं तब तो आपको इस तरह की चीजों से और भी ज्यादा दूर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close