बिज्ञान और तकनीक

अब वॉट्सऐप में भी दिखेगा इंस्टाग्राम जैसा फीचर, जानें यूजर्स के लिए कितना होगा खास

आजकल लोग अपनी जिन्दगी का आधा से ज्यादा वक़्त सोशल मीडिया पर बीता देते हैं, सभी बहुत व्यस्त हैं और इस सोशल मीडिया की दुनिया को ही अपना सबकुछ मान बैठे हैं। ऐसे में नए नए परिवर्तन का इन्तजार हर किसी को रहता है ताकि वो इसका इस्तेमाल कर अपनी जिन्दगी को और भी सरल बना सके। अब ये देखा जा रहा है कि इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप लगातार ही अपनी तकनीको में बदलाव कर रहा है, आय दिन नए नए फीचर्स आ रहे हैं। अभी हाल ही मे ये देखा गया है कि कंपनी ने स्टिकर का फीचर एड किया है और ये सबको काफी पसंद भी आया है, लोग अब बाते करते है तो भी सिर्फ स्टिकर के जरिए।

स्टीकर्स के बाद वॉट्सऐप ला रहा नया अपडेट

लेकिन अब ऐसा बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप पर एक नया फीचर भी आ रहा है और ये फीचर इंस्टाग्राम जैसा होगा। ये फीचर यूजर्स के कांटेक्ट को एड करने में मदद करेगा। इस फीचर का नाम है “शेयर कांटेक्ट वाया क्यू आर कोड”। इस फीचर के जरिए लोगो को ये मदद मिलेगी कि अब वो अपना कांटेक्ट भेजने के बजाय अपना क्यू आर कोड भेज के अपना कांटेक्ट शेयर कर पाएंगे और दूसरा इस कोड को स्कैन करके कांटेक्ट ले लेगा।

यह भी बताया जा रहा है कि ये फीचर इंस्टाग्राम के नेमटैग फीचर की तरह होगा, इसके जरिए यूजर्स अपने कोड को दूसरे को दिखा के उनके कांटेक्ट मे एड हो जाएंगे। वॉटस ऐप अपने सभी यूजर्स के लिए एक यूनिक कोड बनाएगा। मिली हुई जानकारी के अनुसार क्यू आर कोड अपने आप यूजर्स के सारे इन्फो भर देगा जिससे यूजर्स आसानी से उसे ऐड कर पाएंगे।

बताते चलें की अभी कुछ दिन पहले ही वॉट्सऐप ने अपना स्टिकर वाला फीचर लॉंच किया है और इस फीचर ने लांच होते ही तहलका मचा दिया है। लोगो को बात करने मे बहुत ही ज्यादा आसानी हो रही, अब उनके एक क्लिक पर ही उनकी बाते सामने वाले के पास पहुंच जा रही है। लोग इस नये बदलाव से काफी ज्यादा खुश हैं और पहले दिन से इसका खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। अब उन्हे ज्यादा लिखना नहीं पड़ रहा है क्योंकि उनकी बाते स्टिकर से हो जा रही है। इस फीचर के आये हुए कुछ ही दिन हुआ है लेकिन इसने मैसेज की दुनिया में कमाल कर दिया है। हालांकि इसमे एक दिक्कत ये है कि इन स्टिकर को सर्च करने का कोई ऑप्शन नहीं आ रहा है, इसके लिए भी वॉट्सऐप इस समस्या पर काम कर रहा है और कुछ ही दिन में इस समस्या का समाधान हो जाएगा और यूजर्स अपने मन पसंद के स्टिकर को आसानी से सर्च करके भेज सकेंगे।

सोशल नेटवर्किंग साइट की दुनिया में इस तरह के बदलाव आने से लोगो को अपने दिल की बात कहने और एक दूसरे से जुडने में काफी मदद मिलेगी और यही वजह है कि इसे बहुत सराहा भी जा रहा है।

यह भी पढ़ें :

Back to top button