स्वास्थ्य

सर्दियों मे बढ़ रहा है वजन, इन फलों के सेवन से हो जाएगा कम

सर्दियों का मौसम बहुत ही सुहाना होता है। ठंड के इस मौसम मे भूख भी जरा कुछ खुलकर ही लगती है। ऐसे में लोग जी भरके अपना फेवरेट खाना खाते हैं। ठडी पड़ रही है तो बार बार चाय पीना है। चाय भी कोई अकेले पीता है, साथ में चाहिए पकौड़े या समोसे। इन सबका नतीजे यह निकलता है कि शरीर में फैट की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। सर्दियों में कोट पहन कर तो लोग अपना पेट छिपा लेते हैं, लेकिन यह शरीर के लिए नुकसान देह है। शरीर में कभी भी फैट नहीं बढ़ने देना चाहिए। इससे शरीर का आकार तो बिगड़ता ही है साथ ही आपके शरीर को कई तरह का नुकसान भी हो सकता है। आपको बताते हैं कैसे सर्दियों में आप खुद को रख सकते हैं फिट।

संतरा

सर्दियों में जब वजन बढ़ने का डर हो तो संतरा का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरसर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। संतरा सर्दियों में खाना बहुत ही अच्छा रहत है। संतर के सेवन से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको रोजाना संतरा खाना चाहिए। इससे आपका वजन कम होगा। इससे विटामिन सी मिलता है जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। संतरा गर्मी सर्दी दोनों में बहुत फायदेमंद होता है।

अमरुद

यह एक ऐसा फल है जिसको खान के लिए सर्दियों का इंतजार करना पड़ता है। इमें विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सडेंट्स भरे होते हैं। जितनी मात्रा में पोटेशियम आपको केले में मिलेगा उतनी मात्रा में पोटेशियम अमरुद में भी होता है। यह उच्च रक्त चाप यानी हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है। इसके सेवन से वजन कम होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर विटामिन सारे गुण पाए जाते हैं। रोजाना एक अमरुद बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करता है।

अंगूर

बेहद रसीला और मीठा अंगूर काले या हरे रंग में पाया जाता है। सर्दियों में इसका सेवन शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। अंगूर के सेवन से मोटापा कम होता है। अगर आपको दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर या डॉयबटीज जैसी समस्या है तो अंगूर का सेवन और भी लाभकारी माना जाता है। यह उच्च वसा आहार के नकारात्मक प्रभाव को कम करता है। इसके सेवन से मोटापा तो कम होता ही है चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ती है।

चीकू

पेट पर जमी अतिरिक्त चर्बी को हटाने में चीकू सबसे आगे हैं। इसके सेवन से अच्छा खास मोटापा दूर हो जाता है। यह आपके पाचन तंत्र को बनाए रखता है। यह आपको इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी बीमारी से भी बचाता है। चीकू में मौजूद फाइबर आपके पेट को ज्यादा देर तर भरा रखते हैं जिससे आप फैटी चीजें नहीं खाते।

अंजीर

फाइबर से भरपूर अंजीर मोटापा कम करने के बहुत काम आता है। फाइबर कई तरीके से शरीर के लिए फायदेमंद होता है। अंजीर शरीर में जाते ही तुरंत नहीं पचता जिससे आप काफी समय तक भरा पेट महसूस करते हैं। यह आपके पाचन तत्र को बेहतर बनाता है और इसे मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। इससे आपका वजम कम हो जाता है।

Related Articles

Close