चीकू खाने के फायदे हैं जबरदस्त, अभी जाने

चीकू खाने के फायदे: चीकू एक ऐसा फल है जो खाने में जितना मीठा एवं लजीज होता है, उतना ही अधिक यह हमारी सेहत के लिए प्रभावी है. चीकू का फल सर्दी और गर्मी दोनों में ही आता है. भोजन के बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए तो यह आपको निश्चित रूप से लाभ प्रदान करता है. चीकू आपको भारत की किसी भी फल की दूकान में आसानी से मिल जाएगा. गौरतलब है कि चीकू का इस्तेमाल chewing gum बनाने के लिए भी किया जाता है. चीकू के पौधे को फलने फूलने के लिए 5 से 8 साल का वक़्त लगता है. चीकू के पेड़ में साल में दो बार चीकू लगते हैं. इस लेख में हम आपको चीकू खाने के फायदे बताने जा रहे हैं जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे.

चीकू खाने के फायदे

लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि चीकू का इस्तेमाल कईं तरह की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है. दिखने में चीकू कीवी के फल की तरह ही लगता है लेकिन अंदर से यह बेहद नर्म और मीठा होता है. चीकू में 71 % पानी, 1.5% प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत फैट और 25.5% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके इलावा इसमें 14% शर्करा और लौह तत्व मौजूद होते हैं, जिसके कारण चीकू के सेहत को अनेकों लाभ हैं. चीकू खाने के फायदे निम्नलिखित हैं-

चीकू खाने के फायदे आँखों के लिए

चीकू खाने के फायदे

चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण आँखों की रौशनी लंबे समय तक बढ़ी रहती है. ऐसे में यदि आपकी आँखों में दर्द रहता है या फिर आपको धुंधला दिखाई देता है तो नियमित रूप से चीकू का सेवन अवश्य करें.

चीकू खाने के फायदे कब्ज़ में दे राहत

चीकू खाने के फायदे

चीकू एक ऐसा फल है जिसमे फाइबर की मात्रा काफी उच्च स्तर पर मौजूद रहती है. ऐसे में यदि आपको कब्ज़ या अपच जैसी बीमारियाँ हैं तो चीकू के सेवन से आपकी पाचन प्रणाली दरुस्त हो सकती है और आपकी कब्ज़ को हमेशा के लिए मिटा सकती है. इसके लिए आप चीकू को अच्छे धो कर काट लें और नमक डाल कर इसका सेवन करें. ऐसा करने से ना केवल आपकी कब्ज़ दूर होगी बल्कि आपका मोटापा भी गायब हो जाएगा.

चीकू के फायदे बढ़ाएँ एनर्जी

चीकू खाने के फायदे

चीकू खाने के फायदे शरीर को एनर्जी प्रदान करने के लिए बहुत फायदेमंद होते है. आज के समय में मनुष्य अपने काम काज की भाग दौड़ में दिन भर व्यस्त रहता है. ऐसे में उसे सही से आराम करने का समय नहीं मिल पाता. नियमित रूप से काम करने से कईं बार शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम हो जाती है. ऐसे में शरीर कमजोरी अनुभव करने लगता है. लेकिन चीकू खाने से आपके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा नियंत्रित रहेगी और आपको एनर्जी मिलेगी.

चीकू खाने के फायदे कैंसर में असरदार

चीकू हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद सहायक है. यह कैंसर जैसे घातक रोगों से हमारी रक्षा करता है. यदि आपको कोलन कैंसर, ओरल कैविटी या लंग कैंसर हो तो चीकू का नियमित रूप से सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा. दरअसल चीकू में मौजूद फाइबर मेब्रेंन को कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखता है.

चीकू खाने के फायदे – एंटी एन्फ्लामेटरी

चीकू में टैनिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह एक अच्छा एन्टी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी बिमारियों से बचाता है, साथ ही आंतों की शक्ति बढ़ता है, हृदय और गुर्दे के रोगों को भी होने से रोकता है. इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही चीकू खाना शुरू कर दें.

चीकू खाने के फायदे त्वचा के लिए

आज के समय में हर इंसान अच्छी त्वचा चाहता है. सुन्दर त्वचा पाने के लिए आपको चीकू का सेवन करना होगा. चीकू में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जो त्वचा में निखार लाने के काम आता है. आपको बता दें कि चीकू में विटामिन इ होता है जो आपकी त्वचा को मॉश्चरइज़र देता है. चीकू खाने से आपकी त्वचा प्रकृतिक रूप से सुन्दर और हल्दी बनती है.