नारियल पानी के फायदे हैं अद्भुत, इन 5 रोगों को करता है दूर

नारियल पानी के फायदे: नारियल का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. खाने में यह जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद भी है. नारियल के रस को नारियल का पानी कहा जाता है. पीने में यह मीठा पेय पदार्थ है जिसको लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. एक नारियल में कम से कम 200 मिलीलीटर पानी पाया जाता है जो हमे ताजगी प्रदान करता है. आज हम आपको नारियल पानी के फायदे बताने जा रहे हैं. लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि नारियल का पानी एक लो-कैलोरी ड्रिंक है जिसमे कईं तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और अन्य पौषक तत्व पाए जाते हैं.

इसके इलावा नारियल का पानी चेहरे के लिए भी बेहद उपयोगी है. नियमित रूप से नारियल के पानी से चेहरा धोने से आपके चेहरे की नमी सही बनी रहती है साथ ही यह चेहरे पर होने वाले कील मुंहासों से आपकी रक्षा करता है. बहुत से डॉ. ठन्डे पानी या नारियल के पानी से रोज़ाना चेहरा धोने की सलाह देते हैं. नारियल में मौजूद पोटाशियम, सोडियम और कैल्शियम शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं. इसके इलावा यह त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल्स को ख़तम करते हैं और कईं बिमारियों से राहत दिलाते हैं. नारियल पानी के फायदे निम्नलिखित हैं-

नारियल पानी के फायदे- पानी की कमी

गर्मियों में सूर्य की तीखी किरणें हमारी त्वचा पर पडती रहती हैं जिससे हमारे शरीर का एनर्जी लेवल कम हो जात है साथ ही दिन भर की भाग दौड़ और गलत खान पान के चलते शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में यदि नियमित रूप से नारियल का पानी पीया जाए तो यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर कर देता है . पानी की कमी के दौरान डायरिया जैसे रोग हमे घेर लेते हैं ऐसे में नारियल पानी के सेवन से इस कमी को दूर किया जा सकता है.

नारियल पानी के फायदे- ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल आम हो गयी है. ऐसे में यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर बना रहता है तो नारियल पानी का सेवन आपके लिए रामबाण उपाय है. दरअसल नारियल पानी में विटामिन सी, पोटाशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मददगार साबित होते हैं.

नारियल पानी के फायदे- डिहाइड्रेशन

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि गर्मी के दिनों में तापमान काफी हाई रहता है ऐसे में पसीना बहने से शरीर से जरूरी तरल पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. इसलिए यदि आप ब्लड सर्कुलेशन को स्थिर रखना चाहते हैं तो नारियल का पानी आपके लिए एकमात्र बेहतर एवं सस्ता इलाज है.

नारियल के पानी के फायदे- डायबिटीज़

डायबिटीज़ या मधुमेह से पीड़ित व्यक्तिओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है. लेकिन नारियल पानी में जीरो कैलोरी होती हैं जिसके कारण इसे एक नेचुरल ड्रिंक माना जाता है. नारियल पानी पौष्टिकता से भरपूर ड्रिंक है जिसका सेवन करने से मधुमेह जैसे रोग दूर हो जाते हैं. साथ ही यह ड्रिंक शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा को कम करके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

नारियल पानी के फायदे- मोटापा

मोटापा यानि वज़न बढने की समस्या अपने आप में एक सबसे बड़ी बिमारी है जिसके पीड़ितों की संख्या काफी बढ़ चुकी है. वहीँ नारियल पानी में फैट नहीं होता साथ ही इसमें मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं जो वज़न बढने से रोकने के लिए सहायक है.