मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय

मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय: आज के समय में युवा पीढ़ी को अपने चेहरे की ख़ूबसूरती से ख़ासा लगाव है. हर कोई अच्छा और सुंदर लगने की रेस में दौड़ रहा है. ऐसे में यदि चेहरे पर किसी तरह के दाग धब्बे या कील मुंहासे हो जाए तो व्यक्ति के लिए चिंता का विषय बन जाता है. लड़का हो या लड़की हर कोई कील मुंहासों के प्रभाव से अपने चेहरे को बचाना चाहता है. ऐसे में लोग महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं या फिर डाक्टरी इलाज करवाते हैं. परंतु इसके बावजूद भी कईं बार उन्हें सही परिणाम नहीं मिल पाते. इस लेख में हम आपको मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बेहद असरदायक साबित होंगे.

दरअसल, आज के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कईं तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को कुछ समय के लिए सुन्दरता प्रदान करते हैं लेकिन बाद में त्वचा को और भी अधिक बिगाड़ देते हैं. ऐसे में मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय अपना कर हम आसानी से कील मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इससे ना केवल आपके चेहरे पर मौजूद मुंहासे गायब होंगे बल्कि आपकी त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा.

मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय

नींबू से

नींबू के रस के फायदों से तो हम सभी अच्छे से वाकिफ ही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू आपके चेहरे पर मौजूद कील मुंहासों से आपको छुटकारा दिलवा सकता है? जी हाँ, नींबू में मौजूद पौषक तत्व ना केवल मुंहासे दूर करते हैं बल्कि आपको अच्छी रंगत प्रदान करते हैं. इसके लिए आप नींबू के रस में बराबर मात्रा में गुलाब का रस मिला लें. अब इनका मिश्रण तैयार करके उसे अपने चेहरे पर लगा कर मसाज करें और आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें. अब ताज़े पानी से चेहरा धो लें. नियमित रूप से 10-15 दिन तक इस नुस्खे को अपना कर आप मुंहासों से निजात पा सकते हैं.

भाप से 

मुंहासे यानि पिम्पल्स को जड़ से निकालने के लिए जरूरी है कि आपकी त्वचा पर उचित नमी बनी रहे और त्वचा पर धुल मिटटी के कण जमा ना हो. ततो यदि आप त्वचा पर मौजूद धुल मिटटी के कणों को अच्छे से साफ़ करना चाहते हैं तो गर्म पानी से चेहरे को भाप दे कर रुई की सहायता से चेहरा साफ करें. आप भाप के पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं. ऐसा करने के कुछ ही हफ़्तों में आपको बेहतर परिणाम नजर आएंगे.

गुलाब जल से 

गुलाब जल चेहरे के लिए बेहद उपयोगी है. गुलाब जल को फेस क्लीनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि आप चेहरे की रंगत में निखार लाना चाहते हैं और मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो गुलाब जल में काली मिर्च के 10-12 दाने पीस कर अच्छे से मिला लें और रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें. सुबह उठ कर ताज़े पानी से धो लें इससे आपकी स्किन पर अच्छा निखार आयेगा और पिम्पल गायब हो जाएंगे.

जायफल से 

चेहरे की सुन्दरता के लिए जायफल भी लाभकारी है. जायफल को गाय के दूध के साथ घीसे और लेप तैयार करें इस लेप को चेहरे पर लगाये कुछ देर बाद इसे मलते हुए उबटन की तरह निकल दे यह प्रयोग 4 से 5 दिन करे आपको मुँहासे से राहत मिलेगी और दाग धब्बे भी दूर होंगे .