अगर आपके चेहरे पर भी काफी मुँहासे हैं तो अपनाएँ ये उपाय, एक दिन में होगा फायदा!

चेहरे की खूबसूरती पर मुँहासे एक दाग की तरह होते हैं। आपका चेहरा कितना भी खुबसूरत हो लेकिन अगर उसपर एक भी मुँहासे हैं तो, उसकी खूबसूरती कम पड़ जाती है। मुँहासे होने की कोई उम्र नहीं होती है यह किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकता है। ज्यादातर यह उन लोगों को होता है, जिनका चेहरा तैलीय होता है। तैलीय चेहरे पर धूल ज्यादा जमती है, जिस कारण चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुँहासे होने शुरू हो जाते हैं।

क्रीम से और ज्यादा होते हैं मुँहासे:

कई लोग मुँहासों को दूर करने के लिए, बाजार में मिलने वाली कई क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं, जो किसी भी तरह से चेहरे के लिए ठीक नहीं है। इससे मुँहासों की समस्या से छुटकारा मिलने की बजाय और बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप एक दिन में मुँहासों से छुटकारा पा सकते हैं। हम जिस घरेलू उपाय को बताने जा रहे हैं, वह है टमाटर से बना फेसपैक। इससे एक दिन में मुँहासों को ठीक किया जा सकता है।

 

टमाटर के फायदे:

टमाटर एक ऐसी सब्जी या फल है जो विटामिन से भरपूर होती है। इसमें विटामिन सी, ए, ई, वी-6 और के पाए जाते हैं। ये सभी विटामिन चेहरे के ब्रेकआउट को दूर करके त्वचा को जरुरी पोषण देने का काम करते हैं। इसके साथ ही टमाटर त्वचा के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करने का काम करता है, इस वजह से पुनः मुँहासों की समस्या नहीं होती है।

फेसपैक बनाने का तरीका:

सबसे पहले कुछ लाल टमाटर लेकर उन्हें गर्म पानी में पका लें, पकने के बाद टमाटर को निकालकर उसका छिलका उतारकर उसे अच्छे से मैश करके उसका पेस्ट बना लें। अब बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर फेसपैक की तरह लगायें, लगाने के बाद इसे आधे घंटे सुखने के लिए छोड़ दें। सुखने के बाद इसे साफ़ पानी से धो लें, चेहरा चमक उठेगा और आपके मुँहासों की समस्या से भी निजात मिलेगा।

टमाटर का फेसवाश:

अगर आप अपने मुँहासों पर टमाटर का फेसपैक नहीं लगाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं। आप इसकी जगह टमाटर का फेसवाश इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच टमाटर के रस में निम्बू के रस की कुछ बूंदे डालें। अब रुई की मदद से मुँहासे वाली जगह पर रस लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें, इसे 5 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से त्वचा के रोम छिद्र फिर से खुल जायेंगे और त्वचा की टैनिंग भी हट जाएगी। इस वजह से त्वचा में कसावट भी आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!