बॉलीवुड

कल हो ना हो को 15 साल पूरे, नैना का किरदार प्रीति से पहले इस खूबसूरत हिरोइन को हुआ था ऑफर

हंसो मुस्कराओ खुल के जियो क्या पता कल हो ना हो…… शाहरुख खान का यह हिट डॉयलाग था उनकी फिल्म कल हो ना हो का। इस फिल्म को 15 साल पूरे हो चुके हैं। फिल्म में शाहरुख और सैफ के साथ प्रीति जिंटा थीं और .यह फिल्म निखिल अडवाणी ने निर्देशित की थी।  कल हो ना हो पर्दे पर ब्लॉकबस्टर साबित  हुई थी और सबने एक से बढ़कर एक एक्टिंग की थी। इस फिल्म के 15 साल पूरा होने पर करण जौहर ने इमोशनल पोस्ट लिखा है। आपको बताते हैं इस फिल्मे से जुड़े किस्से।

इस हिरोइन को मिला था नैना का किरदार

कल हो ना हो के निर्देशक थे निखिल अडवाणी और इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था करण जौहर ने। प्रीति जिंदा का नैना का किरदार क ऐसी लड़की का किरदार था जिसके पिता की डेथ हो चुकी रहती है और उस पर अपने परिवार की जिम्मेदारी रहती है। वह इसी परेशानियों के चलते हंसना औऱ जीना भूल चुकी रहती है। नैना कैथरिन कपूर का किरदार प्रीति जिंटा ने बेहद ही खूबसूरती से निभाया था। इस फिल्म के लिए उन्हें बहुत पसंद किया गया। गौरतलब है कि यह रोल पहले बेबो यानी करीना को ऑफर हुआ था। करीना के साथ मामला ना बन पाने के कारण यह रोल प्रीति को ऑफर कर दिया गया।

इस पर प्रीति ने कहा था कि यह फिल्म मेरे दिल के बहुत करीब है। यह टाइमलेस फिल्म है। मेरी किस्मत अच्छी थी की मैं इस फिल्म का हिस्सा बनी। इसी तरह प्रीति जिंटा को जब वी मेट ऑफर हुई थी और उन्होंने उस फिल्म से इनकार कर दिया। वैसे जो भी हुआ दोनो फिल्में जबरदस्त हिट थीं औऱ गीत औऱ नैना दोनों ही किरदार दर्शकों को पसंद आए थे।

शाहरुख ने एडिट करवा दी थी लास्ट सीन

यह फिल्म शाहरुख के लिए भी खास रही। इस फिल्म में शाहरुख ने अमन नाम के लड़के का किरदार निभाया था जिसे दिल की बीमारी रहती है। उसे भी नैना से प्यार रहता है, लेकिन वह ज्यादा दिन जी नहीं सकता इसलिए यह बात वह नैना से छिपाता है। इस फिल्म में कई ऐसे इमोशनल सीन थे जिसे देखकर दर्शकों के आंसू नहीं रुके थे।

खासकर अंतिम सीन जिसमें शाहरुख के किरदार की मौत हो जाती है। शाहरुख ने बताया था कि वह नहीं चाहते थे कि उनके किरदार को मरते हुए उनके बच्चे देखें वरना वो रो पड़ेंगे। इसके बाद वह सीन एडिट कराया गया था। इस फिल्म में सबसे ज्य़ादा शाहरुख ने ही दर्शकों को रुलाया था।

सैफ ने चलाया था जादू

इस फिल्म में सैफ अली खान ने रोहित का किरदार निभाया था जो नैना का बेस्ट फ्रेंड रहता है। उसे नैना से प्यार हो जाता है। हालांकि नैना को अमन से प्यार रहता है इसलिए रोहिता का प्यार अधूरा रह जाता है। इसके बाद अमन रोहित की  मदद करता है जिससे नैना उसकी हो जाए। इस फिल्म में 6 दिन लड़की इन का फार्मूला भी बताया गया था। यह ट्रिक उस वक्त कई सीरियल्स ने भी कॉपी किए थे।

बता दें कि सैफ को फिल्म कुछ कुछ होता है में अमन का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन तब वह किरदार उन्हें बहुत कम लगा और उन्होंने फिल्म छोड़ दी। बाद में सैफ ने रोहित का किरदार एक्सेप्ट कर लिया। यह फिल्म सुपरडुपरहिट थी। इस फिल्म में जया बच्चन , दारा सिंहस रीमा लागू ने भी अहम किरदार निभाए थे।

यह भी पढ़े :

Back to top button