बॉलीवुड

यश चोपड़ा की इन 6 फिल्मों ने लोगों को सिखाया रोमांस, पर्दे पर थीं सुपरहिट

फिल्में जहां रील लाइफ की कहानी से प्रेरित होती हैं तो वहीं कई बार लोग फिल्मों से भी प्रभावित हो जाते हैं। आज रोमांस के बादशाह यश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर हम आपको बताएंगे उन रोमांटिक फिल्मों के बारे में जिन्हें देखकर लोग प्रभावित भी हुए और अपनी जिंदगी में ऐसे  ही प्यार की ख्वाहिश भी रखने लगे। अगर आपको प्यार के बारे में टिप्स चाहिए हो या यह जानना हो कि प्यार में कैसे कैसे मोड़ आ सकते हैं तो जरुर देखें यशराज की ये 6 रोमांटिक फिल्में।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

रोमांटिक फिल्मों की बात हो और डीडीएलजे की बात हो ऐसा हो ही नहीं सकता। यशराज बैनर की ये फिल्म हिंदी सिनेमा में मील का पत्थर साबित हुई और मराठा सिनेमा में पिछले 23 सालों से चल रही है। इस फिल्म में राज और सिमरन की लव स्टोरी थी। पहले राज और सिमरन एक दूसरे से यूरोप ट्रिप में मिलते हैं और उन्हें प्यार हो जाता है। उसके बाद राज को सिमरन की शादी के लिए उसके बाऊजी को और पूरे परिवार को मनाना होता है। आज भी इस फिल्म के सारे डॉयलाग गाने और कलाकार सुपरहिट हैं।

डर

प्यार से भी कभी डर लग सकता है ये पता चला फिल्म डर को देखकर जिसमें शाहरुख और जूही के साथ सनी देओल भी थे। इस फिल्म में शाहरुख ने साइको लवर का किरदार निभाया था जो कॉलेज में जूही से प्यार करने लगता है, लेकिन उसका प्यार जूनून बन जाता है। इस फिल्म ने शाहरुख को विलेन के बाद भी सुपरस्टार बना दिया था। लोगों को शाहरुख के किरदार से डर जरुर लगा हो, लेकिन लड़कियों को ऐसी ही लड़के की ख्वाहिश हो गई जो उनसे दीवानों की तरह मोहब्बत करें।

कभी कभी

कभी कभी मल्टी स्टारर ऐसी फिल्म थी जिसमें प्यार और रिश्तों की कशमोकश दिखाई गई थी। जहां प्यार किसी और से और शादी किसी और से हो तो रिश्ते कैसे उलझ जाते हैं ऐसी कहानी दिखाई दी थी। यशराज की फिल्मों से मल्टीस्टारर फिल्मों का चलन शुरु हुआ था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, राखी, वहीदा रहमान ने काम किया था। इस फिल्म के गाने और शायरी आज भी लोगों के जुबान पर है।

सिलसिला

सिलसिला अमिताभ, रेखा और जया की निजी जिंदगी की कहानी थी जिसे यशराज ने बहुत ही खूबसूरती से पर्दे पर पिरोया था। यह अमिताभ और रेखा की साथ में आखिरी फिल्म थी। अमिताभ को प्यार तो रेखा से रहता है, लेकिन उनकी शादी जया से हो जाती है। पहले प्यार और शादी की जिम्मेदारियों में उलझी यह कहानी आज भी जब दर्शकों के सामने आ जाती है तो लोग मदहोश हो जाते हैं।

चांदनी

इस फिल्म ने ही श्रीदेवी को नाम दिया था चांदनी । यशराज ने श्रीदेवी की खूबसूरती को बड़े ही निराले अंदाज में दर्शकों  के सामने रखा था। इस फिल्म को सबसे पापुलर फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार मिला था। इस फिल्म में श्रीदेवी, ऋशि कपूर और विनोद खन्ना थे।

वीर जारा

21 वीं सदी की प्रेम कहानी दिखाने वाले यशराज ने वीर जारा से लोगों को एक बार फिर रुला दिया। इस फिल्म में देश के प्रेम के साथ साथ  एक हिंदूस्तानी फौजी की एक पाकिस्तानी लड़की की साथ प्रेम कहानी दिखाई गई थी। इस फिल्म ने लोगों का दिल जीत लिया था।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close