स्वास्थ्य

पाना चाहती हैं खिली खिली त्वचा तो सर्दियों में खाएं ये 5 चीज़ें, चेहरा चांद जैसा निखर जाएगा

सर्दियो का मौसम जहां एक तरफ बेहद खूबसूरत होता है, वहीं दूसरी तरफ इस मौसम में कई तरह की समस्याएं भी उत्पन्न होती है। जी  हां, सर्दियों के मौसम में वायरल बीमारियों के साथ साथ स्किन संबंधी परेशानियों से भी जूझना पड़ता है। बीमारियों के लिए तो आप डॉक्टर के पास चले भी जाते हैं, लेकिन स्किन समस्या से आप मन ही मन घुटते रहते हैं। इसलिए इस सर्दी आपको इस परेशानी से बचने के लिए क्रीम वगैरह के साथ साथ एक अच्छी डाइट का फॉलो करना चाहिए। किसी भी शारीरिक समस्या से बचने के लिए खानपान बहुत ही मायने रखता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अगर सर्दियों के मौसम में आप त्वचा संबंधी समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट चार्ट में हमारे द्वारा बताए गए चीज़ों को ज़रूर शामिल करें। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आपको क्रीम प्रोडक्ट्स के साथ मौसमी चीज़ो को भी शामिल करना चाहिए। आज हम आपको उन मौसमी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप तमाम स्किन समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो सर्दी जुकाम और खांसी से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीज़ें शामिल है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए डाइट चार्ट

सर्दियों के मौसम में चेहरा फटने लगता है या फिर कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है, ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आपको नीचे बताई गई चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए –

1. मौसमी सब्जियां

यूं तो सब्जी कोई भी खाने से आपको फायदा ही मिलता है, लेकिन अगर आप मौसमी सब्जियां खाएंगे तो स्किन समस्याओं से बच सकते हैं। जी हां, टमाटर, पालक, गाजर और लहसुन का सेवन भी त्वचा के लिए  लाभकारी होता है, क्योंकि इनमें केरोटीन तत्व होता है, जोकि ब्लड को साफ करके त्वचा को चमकदार बनाता है। इसलिए हर किसी को अपनी डाइट में मौसमी सब्जियां ज़रूर शामिल करना चाहिए।

  2. खट्टे फल

सर्दियों के मौसम में खट्टे फल बहुत ही ज्यादा मिलते हैं। ऐसे में आपको खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप संतरा और मौसमी को अपना सकती हैं। संतरा में मौजूद विटामिन सी, अमीनो एसिड, लाइसिन और प्रोलाइन त्वचा के लिए वरदान है। इसको खाने से आपको पिपंल्स आदि समस्याओं से राहत मिल सकती है।

3. सिंघाड़ा

सर्दियों के मौसम में सिंघाड़ा बहुत ही आसानी से पाया जाता है और इस मौसम में हर कोई इसे खाना पसंद करता है। जी हां, सिघाड़े में साइट्रिक एसिड, कर्बोहाइड्रेट, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, विटामिन्स-ए, तथा फास्फोरस आदि होता है, जिससे स्किन सभी समस्याएं दूर हो सकती है। इसलिए ठंड के मौसम में सिंघाड़ा खाना बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए।

4. लाल अंगूर

सर्दियों में फिट और ग्लोइंग स्किन के लिए हर किसी को लाल अंगूर खाना चाहिए। इसमें मौजूद फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्‍शियम और विटामिन्स त्वचा को साफ कर उसे ग्लोइंग बनाने में मददगार है।

5. शकरकंद

सर्दियों के मौसम में शकरकंद आसानी से मिल जाता है, जिसे लोग बड़े ही चांव से खाते हैं। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेटन, विटामिन ए और सी पाया जाता है, जिससे चेहरा चमकदार और समस्याओं से मुक्त होता है।

Related Articles

Close