ये हैं दुनिया के अनोखे पुल: जिनको देखकर थम जाएंगी आपकी सांसे

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: जिस तरह से विज्ञान और मुनष्य दिन बा दिन तरक्की करता जा रहा है वो कई ऐसी नायाब चीजें बना रहा है जिसे देखकर एक बार आप भी सोच में पड़ जाते होंगे की आखिर ऐसा हुआ कैसे या किसी की दिमाग यहां तक कैसे पहुंचा कि उसने इतनी अजीबो गरीब चीज बना दीं। दुनिया में मनुष्य द्वारा बनाई गई कैसी ऐसी इमारतें हैं जिन्हें देखकर आपकी आंखे खुली की खुली रह जाती होंगी और उन्हीं में से एक आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

वैसे तो आप अपनी दैनिक जीवन में कई पुलों से गुजरते होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे पुलों के बारे में बताएंगे जो इतनी खूबसूरती से बनाए गए हैं कि जिन्हें देखने वालों का क्या हाल होता है पता नहीं लेकिन उनसे गुजरने वालों की तो सांसे थम सी जाती हैं। चलिए तो अब आप भी जान लीजिए और देख लीजिए उन पुलों के बारे में…..

गोल्डन ब्रिज, वियतनाम

अमूमन आपने देखा होगा की पुलों को बनाने में कितने सपोर्ट दिए जाते हैं उनकी नीव से लेकर के उनकों खंभों का सहारा दिया जाता है ताकि वो पुल के भार को झेल सकें, लेकिन वियतनाम में एक ऐसा पुल बना है जिसे देखकर आप भी कुछ देर के लिए सोच में पड़ जाएंगे। इस पुल को इतनी अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है कि ये बहुत ही आकर्षक लगता है जिसे देखकर आपको ऐसा लगेगा कि इस पुल को केवल दो हाथों ने थामें रखा है, जो दिखने में काफी सुंदर लगता है लेकिन हां उससे गुजरते वक्त आप भी सोच में पड़ जाएगे। ये पुल समुद्र तल से लगभग 1,400 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है, जिसकी लंबाई करीब 150 मीटर है।

लैंगकावी स्काई ब्रिज, मलेशिया

मलेशिया के लैंगकावी स्काई ब्रिज काफी खतरनाक माना जाता है। समुंद्र तल से 2300 फीट की ऊंचाई पर बना ये पुल पहाड़ों के ऊपर बना हुआ है, पुल की चौड़ाई लगभग 6 फीट है। अगर आप मलेशिया का खूबसूरत नजारा देखना चाहते हैं तो आप इस पुल पर आकर नजारे का लुफ्त उठा सकते हैं। बता दें कि इस पुल पर गाड़िया नहीं चलती हैं इसमें आप सिर्फ पैदल ही जा सकते हैं।

लीविंग रूट ब्रिज, मेघालय

अमूमन क्या सभी पुल सीमेंट, सरिया, पत्थर से मिलकर बने होते हैं लेकिन  मेघालय में स्थित लीविंग रूट पुल इन सबसे नहीं बल्कि पेड़ की जड़ों से बनाया गया है। इस पुल को देखकर आप प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठा सकते हैं। बता दें कि ये पुल फिकस इलास्टिका ट्रीनाम के पेड़ की जड़ों से बनाया जाता है। ये सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगे लेकिन ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ की जड़ें काफी लचकदार और मजबूत होती हैं, जो कम से कम 50 या उससे ज्यादा लोगों का वजन उठा सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि जैसे-जैसे पेड़  जैसे-जैसे पेड़ बढ़ता जाता है वैसे-वैसे इसकी मजबूती भी दिन बा दिन बढ़ती जाती है। पेड़ की जड़ों से बना ये पुल लगभग 500 वर्षों की तक ऐसी ही मजबूती के साथ बना रहता है, इसके साथ ही पुल की एक खासियत यह भी है कि स्थानीय लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इस पेड़ की जड़ों को दिशा देते हैं और इस पेड़ की जड़े उसी दिशा में आगे बढ़ती जाती हैं।

विंड एंड रेन ब्रिज, चीन

विंड एंड रेन ब्रिज चीन में रहने वाले डॉन्ग लोगों द्वारा बनाया गया है। इस पुल का ऊपरी स्ट्रक्चर लकड़ी से बनाया गया है, और पूरे पुल के ऊपरी भाग को काफी सुंदरता से बनाया गया है। लकड़ी से ढका होने की वजह से ये पुल खराब मौसम में बारिश और हवाओं से भी सुरक्षित रखता है। इसलिए इस पुल का नाम विंड एंड रेन ब्रिज रखा गया है। इस पुल की लंबाई लगभग 64.4 मीटर और चौड़ाई 3.4 मीटर की है।

हेलिक्स ब्रिज, सिंगापुर

इस पुल के डिजाइन को DNA से प्रेरणा लेकर बनाया गया है। ये पुल नदी के ऊपर बनाया गया है, जिसमें लाइटिंग को बहुत ही अच्छे तरीके से सेट किया गया है। रात के समय में रंग-बिरंगी रोशनियों से चमचमाते  हुए इस पुल की सुंदरता सभी को आकर्षित करती है। बता दें, ये पुल केवल पैदल चलने वाले यात्रियों के ही लिए है।

सिदुहे रिवर ब्रिज

दुनिया के सबसे उंचे पुलों में एक पुल चीन का भी हैृ, सिदुहे रिवर नाम का ये पुल जमीन से लगभग 460 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। यह पुल शंघाई और चेंदो को जोड़ता है। इस पुल की लंबाई 1300 मीटर है।

शीशा कितना नाजुक होता है ये बात तो सबको पता है लेकिन तब क्या हो जब आपको कोई काफी ऊचाई पर लें जाए और शीशे के ऊपर चलने को बोले, हवा खिसक जाएगी ना….लेकिन चीन में ही झांगजियाजी पहाड़ों पर एक पुल है जो शीशे पर बना हुआ है। बता दें कि ये दुनिया के सबसे ऊंचे पुलों में से एक है। इस 100 मीटर लंबे पुल के आस-पास केवल खतरनाक पहाड़ियां हैं, वहीं जब आप शीशे से नीचे की ओर देखेंगे तो आपको 300 मीटर नीचे गहरी खाई नजर आएगी, जिस देखकर अच्छ-अच्छों की हवा खराब हो जाती है।

ढ़लान में साइकिल चलाना हो या नीचे उतरना दोनों ही कामों में बहुत मजा आता है लेकिन अब हम जो आपको ढ़लान के बारे में बताने जा रहे हैं उसे देखकर आपके चेहरे की हवाइयां उड़ जाएंगी। जापान का एशिमा शाशी ब्रिज अपनी ढ़लान को लेकर के काफी फेमस है, यह पुल मैत्स्यु और कासाईमेनिटो नाम के दो शहरों को जोड़ता है। नाकाउमी झील के पास इस ब्रिज के नीचे से शिप तक गुजर सकते हैं।

रॉयल जॉर्ज सस्पेंसन ब्रिज, कोलाराडो, यूएसए

यह अमेरिका का सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज है, जो 1053 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पहाड़ों के बीच बना ये पुल देखकर आपकी सांसे थम सी जाएंगी।