दिलचस्प

पाँच साल की उम्र में माँ बन गई थी लीना मदीना.

यह जानकार किसी को भी आश्चर्य होगा की दुनिया में सबसे कम उम्र में माँ बनने का खिताब पेरू (peru) की लीना मदीना (Lina Medina) के नाम दर्ज़ है जो केवल पांच वर्ष और सात महीने में एक स्वस्थ बच्चे की माँ बन गई थी। यह घटना चिकित्सा विज्ञान के लिए आज तक भी एक अनसुलझी पहेली है कि आखिर कैसे अपनी खेलने की उम्र में एक बच्ची गर्भवती हुई और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म भी दिया।

268117-namo-290814-lead-ra1

The Real Story of Lina Medina, The World’s Youngest Mother.

पेरू के तिक्रापो में 27 सितम्बर 1933 को एक सुनार, टिबुरेलो मदीना और विक्टोरिया लोसिया के यहाँ एक बेटी का जन्म हुआ. उसका नाम रखा गया लीना मदीना। जब लीना मात्र पांच साल की थी तब उसके पेट का आकार बढ़ने लगा लेकिन किसी को उसके गर्भवती होने का नाम मात्र भी संदेह नहीं हो सकता था. उसके माता पिता उसे औझा के पास और तंत्रिको के पास ले गये लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ.
थक कर उसके माता पिता उसे किसी चिकित्सक को दिखाने पास के पिस्को शहर ले गये। शुरु में उन्होने इसे एक प्रकार रसौली मान कर उपचार किया लेकिन पेट के लगातार बढ़ते आकर को देखकर जब उसके परीक्षण किए गये तो पाया कि वो सात माह की गर्भवती थी। डा. जेरार्दो लोज़ादा जो उसके प्रथम चिकित्सक थे उन्हे इस बात पर तुरंत भरोशा नहीं हुआ तो इस बात की पुष्टि के लिए उसे अन्य विशेषज्ञों को दिखाने, लीमा ले गये। और वहां पर भी उसके गर्भवती होने की बात सामने आई।

लीना की सामान्य प्रसूति संभव नहीं थी क्योंकि उसकी कोख का आकार बहुत छोटा था, 14 मई 1939 को, मदीना ने सीज़ेरियन शल्यक्रिया के द्वारा एक लड़के को जन्म दिया और इस शल्यक्रिया को डा. लोज़ादा और डॉ. बुसालिऊ द्वारा पूरा किया गया।

er

लीना के बेटे का नाम, डॉ. जेरार्दो के नाम पर जेरार्दो रखा गया। जन्म के समय जेरार्दो का वजन 2.7 किलो था। 10 साल तक जेरार्दो को नहीं बताया गया था की लीना उसकी मा है और तब तक उसकी परवरिश लीना के एक भाई के रूप में हुई. लीना ने डॉ. लोज़ादा के क्लिनिक में एक सचिव के रूप में काम किया, लोज़ादा ने ही लीना के बेटे की शिक्षा का बंदोबस्त किया था. लीना का विवाह राउल जुरादो से हुआ था और वो 1972 में दूसरे बेटे की मा बनी. 1979 में एक अस्थि मज्जा रोग के कारण जेरार्दो की मृत्यु हो गई। लीना की यह कहानी उस समय के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित भी हुई थी: यह भी चिकित्सा जगत में एक पहेली की तरह है कि लीना को मात्र ढाई साल की उम्र से ही पीरियड आने शुरू हो गए थे और मात्र चार साल की उम्र में उसके स्तनों का विकास पूर्ण हो चुका था। पांच साल की उम्र तक उसकी कोख का चौड़ी होना और अस्थि परिपक्वण भी काफी हद तक हो चुका था। जब डॉकटरों ने उसका ऑपरेशन किया तो उन्होंने भी पाया की उसके शरीर के अंदर प्रजनन अंगों का विकास पूर्ण हो चूका था।

i

तुसाद म्यूज़ियम में लीना मदीना और उसका बच्चा

लीना को जेरार्दो के पिता के बारे में कुछ भी नही पता था इसलिए यह हमेशा एक राज के रूप में ही रहा. हाँ लेकिन डा. जेरार्दो ने लीना की गर्भावस्था का पता चलने पर पुलिस को सूचित किया था और पुलिस ने लीना के पिता को ही बलात्कार और अनाचार के संदेह पर गिरफ्तार किया था लेकिन बाद में सबूतों के अभाव में उसे रिहा कर दिया। उसके बाद उसके 11 वर्षीय मंदबुद्धि भाई को भी गिरफ्तार किया गया पर उसे भी सबूतों के अभाव में रिहा कर दिया गया। मामले की समीक्षा में छपे एक 1955 लेख के अनुसार, “कुछ एंडियन गांवों में जिनमे से लीना का गांव भी एक था अक्सर उत्सव मनाये जाते थे और इन उत्सवों के अंत में सामूहिक तौर पर यौन संबंध बनाये जाते थे और इस दौरान बहुत सी लड़कियों के साथ बलात्कार भी किया जाता था, हो सकता है ऐसे ही किसी उत्सव में लीना के साथ भी शारीरिक सम्बन्ध बने हो।

y

yr

लीना मदीना अपने बच्चे और पति के साथ

u

यह भी पढ़िए

धरती का सबसे बड़ा सामूहिक सेक्स आयोजन (सेक्स ओर्जी)
धर्म के नाम पर वेश्यावृति के दलदल में धकेली जा रही है देवदासीयां.. होती हैं हवस का शिकार ..!
पुनर्जन्म: मौत के बाद जिंदगी?
यहाँ फैशन के नाम पर होती है बेजुबानों की निर्मम हत्या..

Back to top button