दिलचस्प

विदेशों में बैन ये 5 चीज़ें भारत में बिकते हैं खुलेआम, एक पर तो नहीं कर पाएंगे आप यकीन

दुनिया की हर जगह अपनी कुछ खास चीज़ों के लिए चर्चा में रहती है। जी हां, दुनिया के किसी कोने में अगर आप घूमने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर वहां कौन सी फैमस है या फिर कौन सी चीज़ चर्चा में है तो क्यों है। इस तरह के तमाम सवालों का जवाब ढूढ़ने के बाद ही आप कहीं घूमने के बारे में प्लान करते हैं। आज हम आपको विदेशों की कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि वहां तो बैन है, लेकिन हमारे देश में खुलेआम बिकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अगर आप खानपान के बहुत ही ज्यादा शौकीन है और आप किसी विदेश ट्रिप पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा उसके बारे में ज़रूर जानना चाहिए, क्योंकि भारत में बिकने वाली कुछ खानपान की चीज़ें विदेशों में सख्त मना है, जिसकी वजह से आपको वहां तकलीफ हो सकती हैं। हम भारतीय खानपान के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं। हमारे यहां घरों में भी नाना प्रकार के पकवान बनते है। तो  चलिए जानते हैं कि आखिर खानपान की वो कौन सी चीज़ें है, जोकि विदेशों में बैन है?

टमेटो कैचअप

फ्रांस में टमेटो कैचअप पर सरकार ने बैन लगा दिया है। जी हां, अगर आप फ्रांस जाने के बारे में सोच रहे हैं तो वहां जाकर टमेटो कैचअप न मांगे। फ्रांस सरकार ने 2011 से टमेटो कैचअप ने बैन कर दिया। इसके पीछे की रणनीति यह है कि पर्यटक वहां की रैसिपी का लुफ्त उठाएं, न कि टमेटो कैचअप।

वेजिटेरियन फूड

फ्रांस के स्कूलों के कैंटीन में वेजिटेरियन फूड बैन है। जी हां, यहां की सरकार की मान्यता है कि बच्चों को ज़रूरी पोषक तत्व मांसाहारी खानों से ही मिलता है, इसलिए उन्होंने वेजिटेरियन फूड पर बैन लगा रखा है।

खुला दूध और बादाम

दूध और बादाम सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है, लेकिन जब यह खुला यानि बिना पैकेट के बेचा जाता है, तो इसमें कई तरह के  कीटाणु शामिल हो जाते हैं। बता दें कि अमेरिका सरकार ने खुला दूध और बादाम बेचने पर पाबंधी लगाई है, जिसकी वजह से वहां बिना पैकेट के दूध और बादाम नहीं मिलता है।

समोसा

समोसा भारत का मशहूर व्यंजन है, लेकिन यह विदेश में नहीं बिकता है। जी हां, भारत के गली गली मशहूर समोसा सोमालिया देश में नहीं बिकता है। यहां की सरकार ने 2011 में समोसे पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। इसके पीछे की वजह यह है कि समोसा तिकोने आकार का होता है, जिसकी वजह से ईसाई धर्म का अपमान होता है, इसलिए इसे बैन कर दिया है।

च्युइंगम

च्युइंगम भारत में हर कोई बड़े ही शान से खाता है, लेकिन सिंगापुर में इस पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। सिंगापुर की गलियों में च्युइंगम बेचना और चबाना पूरी तरह से बैन है। अगर कोई भी च्युइंगम खाते हुए दिख गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है।

Related Articles

Close