स्वास्थ्य

ये हैं डेडली फूड क़ॉम्बिनेशन, खाने से हो सकती है बड़ी समस्या

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं। एक वह जो जीने के लिए खाते हैं और दूसरे वह जो खाने के लिए जीते हैं। मतलब कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें खाना खाने से मतलब है औऱ किसी चीज से नहीं । वैसे ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जिसे खाना खाना अच्छा नहीं लगता होगा। हालांकि खाने के वक्त भी बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। अलग अलग खाने के सामान में अलग तरह के गुण होते हैं। कुछ खानों के ऐसे कॉम्बिनेशन होते हैं जिन्हें खाना आपकी सेहत के लिए कुछ ज्यादा ही खराब  सकता है। कई बार इन फूड कॉम्बिनेशन से आपकी जान पर भी खतरा बढ़ जाता है। आपको बताते हैं कौन से वह फूड जिन्हें एक साथ नही खाना चाहिए।

एसिडिट और स्वीट फ्रूट्स

आप सोच रहे होंगे की फल भी किसी तरह से आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको बता दें कि खट्टे फल और मीठे फल दोनों ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन कभी भी इन दोनों तरह के फलों को एक साथ नहीं खाना चाहिए। अंगूर, नींबू अनार जैसे खट्टे फलों को केले, किशमिश, खजूर जैसै मीठे फलों के साथ नहीं खाना चाहिए।

दूध औऱ तरबूज

फल और दूध का कॉम्बिनेशन भी बहुत संभल के करना चाहिए। दूध केले और आम के साथ बहुत ही स्वादिष्ट शेक बनता है, लेकिन कभी भी  तरबूज और दूध को एक साथ नहीं लेना चाहिए। दूध औऱ तरबूज में अलग अलग पोषक तत्व होते हैं जिन्हें एक साथ खाने से शरीर में गैस बनने लगती है।

पिज्जा और सोडा

जानकर थोड़े हैरान हो सकते हैं, लेकिन लोग अक्सर पिज्जा के साथ सोडा या ऐसा सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं जिसमें सोडा होता है। पिज्जा में प्रोटीन कार्ब स्टार्च की बहुत अधिक मात्रा होती है। साथ ही सोडा में शुगर की अच्छी खासी मात्रा होती है। इससे पेट पर बूरा असर पड़ता है।

प्रोटीन औऱ स्टार्च वाला खाना

प्रोटीन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसे स्टार्च के साथ शरीर में नहीं होना चाहिए। इसका मतलब .यह है कि अगर आप प्रोटीन से भरपूर कोई खाना खा रहे हैं तो स्टार्च वाला खाना ना खाएं। शरीर में प्रोटीन को पचाने के लिए अम्लीय यानी एसिडिक और स्टार्च को पचाने के लिए एलक्लाइन की जरुरत होती है। ऐसे में आलू औऱ लोबिया को कभी भी पालक और ब्रोकली के साथ नहीं खाना चाहिए।

मेंटॉस और सॉफ्ट ड्रिंक

इसके बारे में आपने बचपन से ही सुना होगा। यह वाकई में एक डेडली कॉम्बीनेशन होता है औऱ इसे ट्राई करने की बिल्कुल भी जरुरत नही हैं। मेंटॉस खाकर कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में अजीब तरह के रिएक्शन होते हैं। कुछ लोगों के शरीर में इसका रिएक्शन इतना खराब हुआ है कि लोगों की मृत्यु भी हो गई है।

तरबूज-ककड़ी के साथ पानी

फल में अपने आप बहुत पानी होता है ऐसे में इन्हें खाने के साथ पानी नहीं पीना चाहिए।ककड़ी , तरबूज औऱ पपीते के साथ पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन फलों को खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन खराब हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें :

Back to top button