राजनीति

रेलयात्री ध्यान दें : टिकट बुकिंग पर मिलेगा कैशबैक! पिज्जा, बर्गर भी कर सकेंगे आर्डर!

नई दिल्ली – रेल से यात्रा करने वालों के लिए आज दो बड़ी खुशखबरी मिली है। पहली खुशखबरी तो ये है कि अब उन्हें कोई भी रेलवे टिकट बुक कराने पर 50 रुपए का कैश बैक मिलेगा और दूसरी खुशखबरी यह है कि अब आप अपनी रेल यात्रा के दौरान पिज्जा और बर्गर भी आर्डर कर उसका मजा दे सकते हैं। कैशबैक के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। दरअसल, आई.आर.सी.टी.सी. ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए इस नई योजना की शुरुआत की है। Cashback offer on train tickets.

ऐसे बुक करें टिकट तो मिलेगा कैशबैक :

इसके लिए आपको अपनी टिकट की कीमत का भुगतान एमवीजा (mVisa) ऐप्लिकेशन से करना होगा। एमवीज़ा (mVisa) एक प्रकार का ई-वॉलेट है जिसमें आप पेटीएम कि तरह ही अपना पैसा रख सकते हैं और टिकट का पेमेंट इसके जरिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एमवीजा (mVisa) ऐप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद आपको एमवीजा (mVisa) ऐप से अपने डेबिट, क्रेडिट या प्रीपेड अकाउंट को लिंक करना होगा। फिर आपको IRCTC की वेबसाइट पर अपने mVisa QR कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद आप जब भी इस ऐप से पेमेंट करेंगे तो IRCTC से आपको कैशबैक ऑफर मिलेगा। यह कैशबैक IRCTC द्वारा 4 सितंबर तक एक प्रमोशनल ऑफर के तहत दिया जा रहा है।

ट्रेन में ऐसे बुक कराएं पिज्जा और बर्गर :

अगर आपको ट्रेन का खाना पसंद नहीं है तो आपको अब परेशान होने कि जरूरत नहीं है। अब आप राजधानी और शताब्दी एक्प्रेस में यात्रा करते वक्त अपना पसंदीदा पिज्जा और बर्गर ऑर्डर कर सकते है। इंडियन रेलवे ने डोमिनोज, मैकडॉनल्ड्स, सबवे, के.एफ.सी. और पिज्‍जाहट जैसे बड़े ब्रांड से समझौता किया है, जिसके जरिए अब आपको ट्रेन में ही पिज्जा और बर्गर मिलेगा।पिज्जा और बर्गर का आर्डर आप अपनी सीट से एसएमएस या ऑनलाइन ऑर्डर के जरिए कर सकते हैं। पिज्जा और बर्गर की ऑनलाइन बुकिंग के लिए आपको www.ecatering, www.irctc.co.in पर जाकर अपने स्टेशन का नाम व पीएनआर नंबर डालना होगा।

इसके बाद आपको फूड ऑपरेटर चुनना होगा और अपना ऑर्डर कन्फर्म करना होगा। आप अपना आर्डर ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी कर सकते हैं। ऑफलाइन आर्डर के लिए आपको 1323 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आपको कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प मिलेगा। इसके अतिरिक्त आप एसएमएस द्वारा भी अपना ऑर्डर बुक करवा सकते हैं। इसके लिए आपका अंग्रजी में ‘MEAL’ और पीएनआर नं. लिखकर 139 पर भेजना होगा।

Related Articles

1 thought on “रेलयात्री ध्यान दें : टिकट बुकिंग पर मिलेगा कैशबैक! पिज्जा, बर्गर भी कर सकेंगे आर्डर!”

  1. [* Shield plugin marked this comment as “0”. Reason: Human SPAM filter found “thanks for sharing” in “comment_content” *]
    Really nice & thanks for sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close