जमकर खाएं और घटाएं वजन, नहीं हो यकीन तो पढ़ें ये खबर

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क : वक्त और पेट कब निकल जाए पता ही नहीं चलता…ऐसे मजेदार कोट्स तो पढ़कर आप खूब हंसते होंगे, लेकिन ये तो वाकई सोचने वाली बात है कि एक बार पेट निकल जाए तो अंदर जाने का नाम नहीं लेता। एक बात जान लें कि वजन बढ़ने और मोटापा बढ़ने में अंतर होता है। आपका वजन बढ़े उस पर भी आप अच्छे लग सकते हैं, लेकिन अगर मोटापा बढ़ गया तो आपकी खूबसूरती बर्बाद हो जाती है। लोग मोटापा कम करन के लिए अपने ऊपर तरह तरह के अत्याचार शुरु कर देते हैं। खाना ना खाना, डाइटिंग शुरु कर देना हर वक्त वेट घटाने की चिंता करना, लेकिन अंत में कुछ नतीजा नहीं निकलता। अब हम आपको बता दें कि आप ढेर सारा खाना खाकर भी वेट कम कर सकते हैं।

खाने को खाने का भी एक नियम है। हम भागती दौड़ती जिंदगी में जो हाथ लगे वो खा कर दौड़ने लगते हैं, लेकिन ये गलत है। पहली बात तो की अपनी डाइट सही करे। डाइट सही करने का मतलब ये नहीं की खाना छोड़ देना। इसका मतलब है कि पूरी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, विटामिन लेना। भूख लगते ही पेट भर के खाना खाने से भी मोटापा बढ़ता है। भूख से थोड़ा कम खाएं। थोड़ी-थोड़ी देर पर खाना खाएं। कई बार में खाना खाने से शरीर में भारीपन नहीं रहता और शरीर ज्यादा एक्टिव महसूस करता है।

खाने की टाइमिंग के हिसाब से सुबह का ब्रेकफॉस्ट छोड़ना मोटापे को न्यौता देना है। रात के खाने के बाद आपका शरीर सुबह एनर्जी चाहता है। ऐसे में जब आप सुबह का खाना स्कीप करते हैं तो दिन में और जोर से भूख लगती है और आप ना चाहते हुए भी ज्यादा खाना खा लेते हैं। सुबह अच्छा भारी ब्रेकफास्ट करें। ऐसा नाश्ता करें जिसमें फैट कम हो और प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज्यादा हो।

व्यायाम करना तो है सबसे ज्यादा जरूरी। आप चाहें या ना चाहें, लेकिन बिना एक्सरसाइज के आप वजन नहीं घटा सकते। सेहतमंद खाना खाने के बाद भी शरीर को वर्जिश की जरुरत होती है। एक्सरसाइज से आप ज्यादा से ज्यादा वेट लॉस कर सकते हैं साथ ही आप अपनी बॉडी को अच्छा शेप दे सकते हैं। एक्सरसाइज के लिए जिम जाने की जरुरत नहीं है। आप घर पर भी डास और कुछ सन करके अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं।

कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर सबसे पहले रोटी छोड़ देते हैं। रोटी और दाल छोड़ने से आपका वजन कम नहीं होगा। वजन कम करने के लिए कम फैट वाला खाना खाएं। ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं। ऐसा खाना खाएं जिससे आपका पेट देर तक भरा हो। जूस पीएं। एक्सरसाइज कर रहे हों तो खाना खाना बिल्कुल भी ना भूलें।

रात को सोने से पहले तुरंत खाना ना खाए। ढेर सारा खाना खाकर फौरन सो जाने से मोटापा सबसे पहले चढ़ता है। रात को सोने के कम से कम 4 घंटे पहले खाना खाएं। खाने के तुरंत बाद बैठे भी नहीं। वॉक करें। चाहे तो गाना सुनते हुए वॉक करें, लेकिन नाचे नहीं। सीढ़ियों पर चलें और थोड़ी मेहनत के बाद ही सोने जाएं। इससे खाना आसानी से पच जाएगा।