दिलचस्प

अंतिम टी-20 में ये भारतीय खिलाड़ी रच सकता है इतिहास, टूट सकता हैं टी-20 का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टिम के विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा जो हिटमैन के नाम सी भी काफी मशहूर हैं। फिलहाल इन दिनों वेस्टइंडीज के साथ चल रहे टी-20 सीरीज में भारत के कप्तान भी है। बता दें की रोहित शर्मा के नाम एक दो नहीं बल्कि कई सारे रिकार्ड्स हैं और अभी हाल ही में उनके नाम एक रिकार्ड्स और जुड़ गया हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि रोहित शर्मा ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले में नाबाद 111 रन बनाकर इतिहास रच दिया हैं। रोहित शर्मा के इस शतक से टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली बल्कि ‘हिटमैन’ नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने विराट कोहली को भी टी-20 रन के मामले में पीछे छोड़ दिया हैं।

बताया जा रहा है की अब रोहित शर्मा के पास इस रवीवार को चेन्नई में होने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 प्रारूप में सबसे बड़े खिलाड़ी बनने का स्वर्णिम अवसर हैं और सभी की निगाहें उनके इस नए रिकार्ड बनाने के ऊपर रहेगी।

फिलहाल आपको बताते चलें की रोहित शर्मा ने अब तक 86 इंटरनेशनल टी-20 मैच की 79 पारियों में 33.89 की औसत से 2203 रन बना चुके हैं और वो इंटरनेशनल टी-20 मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल से मात्र 69 रन पीछे हैं। माना जा रहा है की हिटमैन के नाम से लोकप्रिय रोहित शर्मा के हालिया प्रदर्शन को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है की आखरी टी-20 में 69 रन बनाना उनके लिए कोई मुसकिल कम नहीं होना चाहिए। बता दें कि रोहित शर्मा ने लखनऊ में नाबाद 111 रन बनाए थे, इसके साथ ही वे अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए थे। रोहित के अलावा गप्टिल के नाम 75 मैचों की 73 पारियों में 34.40 की औसत से 2271 रन बनाने का रिकार्ड्स दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा छक्के का भी है रिकॉर्ड

बता दें की रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 96 छक्के लगा चुके हैं और आपको बता दें की सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में गप्टिल और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के बाद रोहित शर्मा ही आते हैं। मार्टिन गप्टिल और क्रिस गेल दोनों ने ही 103-103 छक्के लगा चुके हैं और ऐसे में रोहित इनके रिकार्ड्स से सिर्फ चंद कदम ही दूर हैं जो शायद इस आखरी टी-20 में टूट भी सकता है।

इस साल में सबसे ज्यादा रन

इस साल रोहित शर्मा ने 15 टी-20 मैचों में 556 रन का स्कोर बना चुके हैं। रोहित के अलावा इस साल सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान के फखर जमान के नाम हैं। 17 मैचों में फखर ने 576 रन बनाए हैं और यदि रोहित शर्मा ने चेन्नई टी-20 मैच मैं 21 रन और बना लिए तो वो फखर को भी पीछे छोड़ देंगे और वो 2018 में इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

सबसे ज्यादा चौके-छक्के

ऐसे में यदि रोहित चेन्नई में होने वाले मैच में चार चौके और एक छक्के जड़ देते हैं तो टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो 100 छक्के और 200 चौके लगाने वाले दुनिया के दूसरे, जबकि भारत के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे क्योंकि अभी तक किसी ने इतने चौके और छक्के नहीं लगाएँ हैं।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close