स्वास्थ्य

पेट संबंधित परेशानियों से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

मौसम में होने वाले परिवर्तन और गलत खान की वजह से लोगों को अक्सर पेट से संबंधित परेशानियां जैसे दस्त कब्ज पेट में दर्द और गैस जैसी दिक्कत आने लगती है अगर व्यक्ति समय पर भोजन ना करें या फिर अपनी सेहत का ध्यान नहीं दे तो इसकी वजह से पेट में इन्फेक्शन होने की संभावना रहती है जिसके कारण आप अपने पेट को ठीक करने के लिए बाजार में उपलब्ध दवाइयों का सहारा लेते हैं परंतु दवाइयों का सेवन हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव डालता है अगर हम हर छोटी छोटी बीमारी के लिए दवाइयों का सेवन करें तो इसका दुष्परिणाम झेलना पड़ सकता है अगर आप इनके स्थान पर पुराने जमाने के कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं तो यह काफी फायदेमंद साबित होंगे और यह आपके स्वास्थ्य को किसी प्रकार का भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे इसके अलावा डॉक्टर और मेडिसिन के खर्चों से भी बच सकते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अपनी पेट से संबंधित परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

पेट संबंधित परेशानियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

  • यदि आपके पेट में गैस और दर्द की समस्या है तो इसके लिए आप सौंफ का सेवन कीजिए यदि आप सौंफ का सेवन करेंगे तो इससे आपके पेट को आराम मिल जाएगा।
  • अगर किसी व्यक्ति को दस्त की समस्या है तो इस स्थिति में आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपके शरीर के अंदर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए दस्त लगने पर आप अधिक से अधिक पानी का सेवन कीजिए इसके साथ ही नारियल पानी और नींबू पानी का भी सेवन कीजिए।

  • यदि किसी व्यक्ति का बार बार पेट खराब होता है तो उसको केले का सेवन करना चाहिए केले में सबसे अधिक पोटेशियम पाया जाता है जो हमारे पेट के लिए अच्छा माना गया है आप बार बार पेट खराब होने की परेशानी से जूझ रहे हैं तो रोजाना दो केले का सेवन अवश्य कीजिए।

  • अगर किसी व्यक्ति को पेट में दर्द होने की समस्या है तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए जीरा एक दवा का काम करता है अगर आप इसका सेवन करेंगे तो इससे पेट का दर्द ठीक हो जाएगा आप इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच जीरा डालकर इसका सेवन कीजिए।
  • यदि किसी व्यक्ति के पेट के अंदर जलन महसूस हो रही है तो इसके लिए गाजर के जूस में पुदीने का रस मिलाकर सेवन कीजिए इससे आपके पेट को ठंडक मिल जाएगी।

  • अगर आपके पेट में मरोड़ की समस्या है तो इसके लिए आपके रसोईघर में उपलब्ध अदरक काफी फायदेमंद साबित होगा इस स्थिति में आप अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में रखकर चबाएं और इसके रस को चूसे इससे आपके पेट में मरोड़ होना बंद हो जाएगा यदि आप अदरक नहीं खा सकते तो आप अदरक वाली चाय का भी सेवन कर सकते हैं इससे आपके पेट को आराम मिलेगा।
  • यदि किसी व्यक्ति का पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो पा रहा है तो इसके लिए 10 ग्राम इसबगोल और 100 ग्राम दही को मिलाकर सेवन कीजिए यदि आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपका पेट ठीक प्रकार से साफ हो जाएगा।

Back to top button