ये हैं भारत की अब तक की सबसे महंगी शादियां, नंबर 5 की शादी में पानी की तरह बहे थे पैसे

हर किसी को अपनी शादी के दिन का बेसब्री से इंतज़ार रहता है. शादी किसी के भी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इस दिन को लेकर लोगों की बहुत सारी इच्छाएं होती हैं. इंसान हर वह कोशिश करना चाहता है जिससे यह लम्हा हमेशा के लिए यादगार बन जाए. वैसे तो शादी में हर कोई खुल कर खर्चता है लेकिन आम आदमी की एक सीमा होती है. वह एक सीमित दायरे के अंदर ही खर्चे करता है क्योंकि उसका एक पहले से सेट बजट होता है. लेकिन बात करें सेलिब्रिटीज और उद्योगपतियों की शादी की तो यहां पर हर शादी अपने आप में ही रॉयल होती है. यहां पर पैसों की कोई कमी नहीं होती और बड़े लोग अपनी शादी में जमकर पैसे उड़ाते हैं. आज हम कुछ ऐसी ही शादियों के बारे में बात करेंगे जो बहुत ज्यादा रॉयल होने की वजह से चर्चा में रही थीं. इन शादियों में जमकर पैसा उड़ाया गया था. कौन सी हैं वो शादियां, आईये जानते हैं.

राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी

साल 2009 में शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा की रॉयल शादी हुई थी. जैसा कि हम सभी जानते हैं राज कुंद्रा एक सफल और अमीर बिजनेसमैन हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2004 में राज कुंद्रा को ब्रिटेन के सबसे अमीर 198 लोगों में स्थान मिला हुआ है. राज लंदन में स्थित भारतीय मूल के प्रमुख व्यापारी हैं. दोनों की इस शादी में भी करोड़ों रुपये खर्च किये गए थे. डेकोरेशन के अलावा शिल्पा की हीरों और एमरल्ड से बनी ज्वेलरी पर सबसे ज्यादा पैसे खर्च हुए थे. खबरों की मानें तो शिल्पा की इंगेजमेंट रिंग 5 करोड़ की है. इनकी शादी बहुत भव्य थी. इनकी शादी में तकरीबन 50 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

मल्लिका रेड्डी और सिद्धार्थ रेड्डी

जून 2011 में मल्लिका और सिद्धार्थ रेड्डी की शादी हुई थी. मल्लिका रेड्डी GVK ग्रुप के मालिक कृष्णा रेड्डी की पोती हैं वहीं सिद्धार्थ रेड्डी इंदु ग्रुप के मालिक इंदुकुरी श्याम प्रसाद रेड्डी के बेटे हैं. इस भव्य शादी में 5000 लोगों को निमंत्रण दिया गया था. शादी में भारत के तमाम उद्योगपति और बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हुई थी. ये शादी हैदराबाद में हुई थी और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शादी में लगभग 100 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.

ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन

इसी तरीके से ऐश्वर्या राय और आभिषेक बच्चन की शादी संपन्न हुई थी. इनकी शादी लोगों को अब तक याद है. अभिषेक और ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल 2007 को शादी की थी. इस शादी में करोड़ों रुपये खर्च किये गए थे. जिसने भी यह शादी देखी वह देखता ही रह गया. बच्चन परिवार ने शादी में कोई कमी नहीं छोड़ी थी. ऐश्वर्या की साड़ी से लेकर ज्वेलरी, सबकी कीमत करोड़ों में थी. इस शादी में सजावट से लेकर खाना तक सब फर्स्ट क्लास था. यह कहना गलत नहीं होगा कि शादी में पानी की तरह पैसा बहाया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शादी में लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

अमित भाटिया और वनिशा मित्तल

भारत की रहने वाली वनिशा मित्तल ने इन्वेस्टमेंट बैंकर अमित भाटिया से शादी रचाई थी. बता दें, वनिशा भाटिया उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल की बेटी हैं. दोनों की मंगनी शिव पैलेस ऑफ वर्सेल्स में हुई थी. यहां पर सगाई करने के बाद दोनों ने उसी पैलेस में शादी करने का भी फैसला किया. इस शाही शादी में लगभग 350 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. शादी में तमाम बड़ी हस्तियां शामिल हुई थी.

सहारा वेडिंग

इस लिस्ट में आखिरी नाम आता है सहारा इंडिया ग्रुप के मालिक सुब्रतो रॉय के दोनों बेटों का. सुब्रतो रॉय के दो बेटे हैं जिनका नाम सीमांतो रॉय और सुशांतो रॉय है. दोनों की शादी एक साथ एक ही मंडप में हुई थी. ये शादी लखनऊ में संपन्न हुई थी और इस शादी को अब तक सबसे महंगी शादी में गिना जाता है. ये भव्य शादी साल 2004 में संपन्न हुई थी और इस शादी में लगभग 552 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

पढ़ें देखिए, 25 बॉलीवुड सेलिब्रिटी की शादी की अनदेखी तस्वीरें, देखकर रह जाएंगे दंग

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.