ब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

चुनावी सर्वे : जानिए छत्तीसगढ़ में चलेगा मोदी का जादू या फिर सत्ता में आएगी कांग्रेस?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को प्रचार थम चुका है और इसके लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। तो वहीं दूसरे चरण के लिए वोट 20 नवंबर को डाले जाएंगे। चुनावी मौसम में कई तरह की प्रक्रिया होती हैं, जिसमें चुनावी सर्वे भी शामिल होता है। जी हां, प्रदेश में किसकी सरकार बनने वाली है, इसे जानने के लिए न सिर्फ जनता उत्साहित रहती है, बल्कि तमाम पार्टियां भी रहती है। वोटिंग से ठीक पहले या चुनावी नतीजों के बाद तमाम न्यूज़ चैनल एक सर्वे कराती है, जिसे चुनावी सर्वे कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं छत्तीसगढ़ का क्या हाल है या वहां किसकी सरकार बनने जा रही है?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में चुनावी सर्वे के नतीजों को जानने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि वहां का हाल क्या है? दरअसल, रमन पिछले 15 साल से प्रदेश के मुख्यमंत्री है, ऐसे में उनकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है। बीजेपी के सामने सीएम रमन की लोकप्रियता को तो बचाना ही है और साथ ही पीएम मोदी के विजय रथ को आगे बढ़ाना है। वहीं अगर कांग्रेस की बात करे तो राहुल गांधी के लिए कांग्रेस के अस्तित्व को बचाने की बड़ी चुनौती है। तो चलिए अब जानते हैं छत्तीसगढ़ का चुनावी सर्वे क्या कहता है?

छत्तीसगढ़ का चुनावी सर्वे

छत्तीसगढ़ का चुनावी सर्वे

हम यहां आपको तमाम न्यूज चैनलों द्वारा कराए गए चुनावी सर्वे का एक औसत से रूबरू कराने जा रहे हैं। यहां हमने एबीपी  और लोकनीति सीएसडीएस के अलावा कई चैनलों के आकड़ों का औसत निकालकर आपको सामने चुनावी सर्वे से रूबरू करा रहे हैं । छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटे हैं और यह गढ़ बीजेपी का माना जाता है।

छत्तीसगढ़ में किसे कितनी सीटें

कुल सीटें- 90
बीजेपी- 52-60 सीटें
कांग्रेस- 17-33 सीटें
जोगी गठबंधन- 2-6 सीटें

छत्तीसगढ़ में किसे कितने वोट

बीजेपी- 43%
कांग्रेस- 36%
जोगी गठबंधन – 15%

छत्तीसगढ़ में सीएम की पसंद कौन ?

रमन सिंह- 40%
अजीत जोगी- 20%
भूपेश बघेल- 14%

सर्वे पर गौर किया जाए तो प्रदेश में बीजेपी चौथी पर वापसी करने जा रही है। तो वहीं कांग्रेस के लिए जोगी गठबंधन खतरा बन रहा है। हालांकि, सर्वे में बीजेपी पूरे बहुमत के साथ वापसी करती दिख रही है, लेकिन यह सिर्फ चुनावी सर्वे हैं। यह कितने हद तक सही साबित होते हैं, यह तो सिर्फ चुनावी नतीजें आने पर ही पता चलेंगे।

Related Articles

Close