बॉलीवुड

बॉलीवुड सेलेब्स की तरह उनके बच्चों के नाम भी है यूनिक

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड सेलेब्स की हर एक बात अलग होती है, उनका हर एक अंदाज औरों से अलग और जुदा होता है, और उनकी यही चीज उनको औरों से अलग बनाती है। बॉलीवुड सेलेब्स के बच्चों की बात करें उनकों औरों से अलग होने की खासियत जन्मजात मिली होती है, उनके रहन-सहन से लेकर पढा़ई-लिखाई तक हर मामले में वो सबसे अलग होते हैं। आपने कभी सेलेब्स के बच्चों के नाम पर ध्यान हो तो आपने गौर किया होगा कि उनके नाम भी सबसे अलग होते हैं और काफी मीनिंगफुल होते हैं, तो चलिए अब आपको बताते हैं सेलेब्स के बच्चों के नाम और उनका मतलब।

करीना कपूर खान- सैफ अली खान

पटौदी खांदान में 20 दिसंबर को करीना और सैफ के बेटे तैमूर का जन्म हुआ, तैमूर के जन्म की खुशी से ज्यादा लोगों ने उसके नाम पर बवाल मचा दिया, लेकिन करीना और सैफ को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा। तैमूर के नाम पर बवाल इसलिए मचा था क्योंकि तैमूर नाम का एक मशहूर लुटेरा था। और उस लुटेरे ने 14वीं शताब्दी में भारत में लूटपाट की थी, वैसे तैमूर का एक और मतलब होता है आयरन यानी लोहा, शायद करीना-सैफ अपने शहज़ादे को फौलाद जैसा मज़बूत बनाने चाहते हैं, तभी उन्होंने अपने बेटे के लिए तैमूर नाम चुना है।

शाहरुख़ ख़ान-गौरी ख़ान

बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख के बड़े बेटे का नाम आर्यन है, जिसका मतलब होता है योद्धा, शूरवीर। वहीं शाहरूख की बेटी का नाम सुहाना है, सुहाना का अर्थ होता है चार्मिंग यानी आकर्षक, सुंदर। शाहरूख के तीसरे बेटे का नाम है अबराम, शाहरूख के बेटे के नाम अबराम को लेकर काफी चर्चा में रहे थे। दरअसल, अबराम नाम पैगंबर अब्राहम और राम को मिलाकर बना है।

रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा

रानी मुर्खजी और आदित्य चोपड़ा की बेटी अदिरा जन्म से ही मीडिया से काफी दूर रही है, अदिरा के पहले बर्थ डे पर रानी ने उसकी पहली फोटो इंस्ट्राग्राम पर शेयर की थी। अदिरा नाम आदि+रा को जोड़कर बना है यानि आदित्य और रानी मख्रजी के नाम का पहला अक्षर। अरबी में आदिरा का मतलब होता है मजबूत।

शिल्पा शेट्टी-राज कुंद्रा

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के बेटे का नाम वियान है। वियान का मतलब होता है लाइफ, यानी जिंदगी या एनर्जी। शिल्पा शेट्टी काफी एनर्जेटिक हैं और शायद वो वियान को भी अपनी ही तरह एनर्जेटिक बनाना चाहती हैं।

ऋतिक रोशन-सुज़ैन ख़ान

रितिक और सुजैन भले ही अलग हो गए हों, लेकिन अपने बच्चों की खातिर दोनों अभी भी मिलते रहते हैं। हाल ही में रितिक अपने दोनों बच्चों के साथ रोड ट्रिप पर गए थे। रितिक और सुजैन ने अपने दोनों बच्चों का नाम काफी सोच-समझकर रखा था। ऋतिक के बड़े बेटे का नाम रिदान और छोटे बच्चे का नाम रिहान है। रिदान का अर्थ होता है बड़े दिल वाल इंसान और रिहान का अर्थ होता है भगवान द्वारा चुने हुए लोग।

करिश्मा कपूर-संजय कपूर

 

करिश्मा ने भी संजय कपूर से तलाक ले लिया था फिलहाल उनका नाम किसी बिजनैसमेन के साथ जोड़ा रहा है, करिश्मा और संजय ने भी अपने बच्चों के नाम बहुत चुनकर रखें हैं। उनकी बेटी समायर के नाम का मतलब है सुंदरता की देवी, जबकि बेटे कियान के नाम का मतलब है भगवान की कृपा।

ऐश्‍वर्या राय बच्चन-अभिषेक बच्चन

ऐश्वर्या हमेशा अपनी बेटी आराध्या को अपने साथ रखती है, उन्हें देखकर समझ आता है कि वो अपनी बेटी के लिए काफी प्रोटेक्टिव हैं। ऐशवर्या ने अपनी बेटी का नाम काफ़ी सोच समझकर अराध्या रखा है, अराध्या का मतलब होता है पूजा के योग्य। शायद ऐश चाहती हैं कि लोग उनकी बेटी को न स़िर्फ प्यार करें, बल्कि रिस्पेक्ट भी दें।

इमरान ख़ान-अवंतिका मलिक

इमरान खान ने जाने तू या जानें ना से बॉलीवुड में एंट्री की थी, इमरान की बेटी का नाम इमारा है, जिसका अर्थ होता है मज़बूत और साहसी, इमारा का नाम अपने मां अवंतिका मलिक खान और पिता इमरान खान के सरनेम से मिलाकर रखा गया है।

अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना

बॉलीवुड के खिलाड़ी और टिंवक्ल खन्ना की बेटी का नाम नितारा है  जिसका अर्थ होता है अपनी जड़ों से गहराई से जुड़ा होना और बेटे आरव के नाम का अर्थ है शांतिप्रिय।

सुष्मिता सेन

पूर्व मिस यूनीवर्ष सुष्मिता सेन ने दो बेटियों को गोद लिया है, उनकी दोनों बेटियों के नाम भी काफी यूनीक हैं। उनकी बड़ी बेटी का नाम रेनी है जिसका अर्थ होता है पुनर्जन्म, और उनकी छोटी बेटी का नाम है अलीशा जिसका जर्मन में अर्थ होता है नोबेल।

काजोल-अजय देवगन

काजोल और अजय देवगन के दो बच्चे हैं, उनके बेटे का नाम युग है जिसका अर्थ होता है संसार। उनकी बेटी का नाम है न्यासा जिनका अर्थ होता है नई शुरुआत और लक्ष्य।

माधुरी दीक्षित-डॉ. श्रीराम नेने

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल के बेटों का नाम भी यूनीक है, उनके बड़े बेटे का नाम है रायन और छोटे बेटे का मान है एरिन। रायन का अर्थ होता है स्वर्ग प्राप्ति का मार्ग और एरिन का अर्थ होता है शक्ति का पर्वत।

कोंकणा सेन शर्मा-रनवीर शौरी

कोंकणा सेन ने अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में अपनी एक नई पहचान बनाई, हालांकि उन्होंने ज्यादा फिल्मों में काम नहीं किया है लेकिन जिन भी फिल्मों में उन्होंने काम किया उसके लिए उनको काफी प्रशंशा मिलाी। कोंकणा के बेटे का नाम है हरून जिसका अर्थ होता है उम्मीद।

संजय दत्त-मान्यता दत्त

संजय और मान्यता के दोनों बच्चों के नाम बहुत यूनीक हैं। उनके बेटे का नाम है शाहरान है, और बेटी का नाम है शादी। शाहरान एक पर्शियन शब्द है, जिसका अर्थ होता है शाही योद्धा, और उनकी बेटी इकरा एक यहूदी नाम है, जिसका मतलब होता है वर्णन करना या सुनना।

ये भी पढ़ें: बिग बॉस12: घर में हुआ शाकिंग एलीमिनेशन, सलमान का फेवरेट कंटेस्टेंट हुआ बाहर

Related Articles

Close