स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में आपकी ये आदतें तेज़ी से घटा सकती हैं वजन, आज से शुरू कर दें आजमाना

सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा संबंधी बहुत सारी समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं क्योंकि इस मौसम में वातावरण शुष्क रहता हैं। ऐसे में त्वचा रूखी और बेजान नजर आती हैं और इस मौसम में ओंठ फटना, एड़ियों का फटना और ना जाने बहुत सारी समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं। लेकिन इन समस्याओं के अलावा सर्दियों एक चीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। जी हाँ सर्दियों के मौसम में कुछ आसान सा टिप्स अपना कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वो वजन कम करने के लिए ना जाने कौन-कौन से उपाय करते हैं।

लेकिन आज हम आपको सर्दियों के मौसम में कुछ आसान सा उपाय आपको करने के लिए बताने वाले हैं जिसे अपना कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

खाने में नींबू का रस, शहद और दालचीनी जरूर मिलाये

दरअसल आप अपने खाने में नींबू का रस, शहद और दालचीनी मिलाकर खाएं क्योंकि इसको खाने से खाना बहुत जल्दी पचता हैं और यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता हैं। जिसके कारण आपका वजन भी कम होता हैं क्योंकि जब खाना पूरे तरीके से पचता हैं तो वह एनर्जी में परिवर्तित हो जाता हैं।

सर्दियों के मौसम में खाने से पहले पानी जरूर पिये

दरअसल सर्दियों के मौसम में प्यास बहुत कम लगती हैं और जिसके कारण लोग सर्दियों के कारण लोग पानी कम पीते हैं लेकिन यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सर्दियों के दिनों में आप खाना खाने से पहले पानी जरूर पी ले क्योंकि पानी आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को नष्ट करता हैं और यह बॉडी के अतिरिक्त फैट को बर्न करता हैं। यदि संभव हो तो आप पानी की जगह खीरे के पानी का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि खीरे मे मौजूद पोषक तत्व आपके बढ़े हुये वजन को कम करता हैं।

खाना चबाकर खाएं

अपने कुछ लोगों को बहुत जल्दी खाना खाते हुये देखा होगा लेकिन खाना जल्दबाज़ी में कभी भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि खाने को हमेशा अच्छे तरीके से चबाकर खाना चाहिए। दरअसल खाने को चबाकर खाने से 12 प्रतिशत तक फैट बर्न होता हैं, इसलिए खाने को कम से कम 20 बार चबाकर खाएं। खाना चबाकर खाने से यह शरीर के अंदर जाने के बाद अच्छे से पच जाता हैं क्योंकि खाने को चबाकर ना खाने से यह पेट में वैसे ही अंदर चला जाता हैं और यह सही ढंग से पच नहीं पाता हैं।

एक्सरसाइज करे

वजन कम करने के लिए खाने के साथ हल्का-फुल्का एक्सरसाइज जरूर करे क्योंकि बिना एक्सरसाइज के वजन को कम करना थोड़ा मुश्किल होता हैं और एक्सरसाइज करने से बॉडी एक्टिव रहता हैं। दरअसल बीमार पड़ने का मुख्य कारण खाने के बाद सो जाना होता हैं क्योंकि लोग खाने के बाद सो जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। खाने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए क्योंकि टहलने से खाना अपने आप पच जाता हैं, इसलिए कभी भी खाना खाने के बाद सोये नहीं बल्कि कुछ मिनट जरूर टहल ले।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close