सर्दी जुखाम से हैं परेशान तो इन 5 घरेलू उपाय से करें दूर, जानिए कैसे करें बचाव इससे?

सर्दी जुकाम खांसी ये स्वास्थय के साथ होने वाली आम समस्या है। अक्सर देखा जाता है कि मौसम में बदलाव के कारण खांसी जुकाम हो जाता है। इसके अलावा यह एक संक्रामक रोग है। यह आपको ऐसे लोगों से हो सकता है जो पहले से ही इस वायरस से ग्रसित हैं। यह बीमारी किसी संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने से निकले वायरस कणों से जिस संक्रमित वायु में आप सांस लेते हैं, और सांस के साथ ये वायरस के  कण हमारे शरीर के अंदर चले जाते है। यही वायरस आपके  सर्दी जुकाम होने का कारण  हैं। आपको यह वायरस कई जगहों से संक्रमित कर सकते हैं जैसे तौलिया, चम्मच, कीबोर्ड आदि जिसे पहले से किसी संक्रमित व्यक्ति ने छुआ हो। चिकित्सक बताते हैं कि राइनोवायरस इस बीमारी का सबसे आम कारण होता है।

सर्दी जुकाम, कफ, ठंड यह सब आम समस्या है, इसे कुछ आसान से घरेलू नुस्खों से भी ठीक किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि इस बीमारी को दूर भगाने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खे।

  • दूध और हल्दी- हल्दी वाला दूध आपकी खांसी और सर्दी को दूर करने का एक बहुत ही असरदार इलाज है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर इसे मिला लें। इसके सेवन से आपके खांसी और जुकाम की समस्या से बहुत ही लाभ मिलेगा। यह आपके सर्दी जुकाम को तो दूर करेगा ही इसके अलावा इसके और बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट होते हैं। हल्दी में एंटी बैक्टिरियल एंटीवायरस जैसे गुण पाए जाते  हैं। जो आपके सर्दी के लिए जिम्मेदार वायरस को दूर भगाने में सहायक होते हैं। सर्दी जुकाम दूर भगाने के साथ साथ हल्दी और दूध आपके पाचन क्षमता को भी बढ़ाते हैं। इसका सेवन रात में सोने से पहले भी करने से लाभ होता है।
  • शहद- शहद में कई सारे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो आपको ठंड से बचाते हैं। साथ ही हनी में  एंटीअॉक्सीजन, एंटीबैक्टिरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। जो कि वायरस और बैक्टिरिया से बचने में आपको मदद करेगा। हनी को  एक गिलास गर्म पानी के साथ लेने से जुकाम से  राहत के  साथ साथ अन्य प्रकार के स्वास्थय लाभ भी मिलते हैं।
  • अदरक- अदरक में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जो कि खांसी और जुकाम उत्पन्न करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं। अदरक शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करती है। जब भी कफ खांसी या जुकाम की शिकायत हो तो आप अदरक को चाय के साथ या सिर्फ अदरक का सेवन भी कर सकते हैं यह आपके  लिए लाभकारी होगा।

  • अदरक और शहद- अदरक और शहद दोनों के रस को निकालकर बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी खांसी जुकाम से राहत मिलती है।
  • लहसुन- लहसुन सर्दी जुकाम से  लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन एंटी बैक्टिरियल, एंटीवायरल और एंटी फंगल माना जाता है जो आपको  सर्दी जुकाम से बचाने  में मददगार होता है। लहसुन को घी में भुनकर खाने भी आराम मिलता है।

सर्दी जुकाम से बचाव-

  • हाथ धोते रहें- यह सर्दी जुकाम से बचने का बहुत ही अच्छा उपाय  है किसी भी सार्वजनिक या भीड़भाड़ वाले जगह से लौटकर हाथ जरूर धो लें यह आपको उन वायरस से दूर रखेगा जो सर्दी जुकाम होने के जिम्मेदार हैंं।
  • घर साफ रखें- घर की सफाई हो तो उससे खांसी जुकाम के वायरस उत्पन्न नहीं  होते  और प्रवेश भी नहीं कर पाते। इससे आप सर्दी जुकाम से दूर  रहेंगे।
  • स्वस्थ जीवन शैली रखें- अगर लाइफस्टाइल बेहतर है तो इससे आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहता है जिससे की आप आसानी से सर्दी जुकाम से लड़ सकते हैं।
  • तनाव कम रखें- तनाव अधिक रहने  से इसका प्रभाव आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर भी पड़ता है। जो आपको रोगों  से लड़ने में सहायता करता है।