दिलचस्प

हिटमैन ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड, बना डाला ये रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी वनडे मैच में भी रोहित शर्मा का बल्ल खूब चला और दिवाली से पहले उन्होने देश को जश्न मनाने का मौका देते हुए मैदान में अपने ही अंदाज में खूब आतिशबाज़ी भी की। बताते चलें की आखरी मैच में महज 56 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्के मारकर 3 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इसके अलावा आपको बताते चलें की इस सीरीज का सबसे लंबा छक्का (99 मीटर) लगाने वाले रोहित के नाम पर अब कुल 202 छक्के हो गए हैं और ऐसा करके उन्होंने ना सिर्फ न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम (200 छक्के) का रिकॉर्ड भी पीछे छोड़ दिया है बल्कि इसके साथ ही साथ पाकिस्तान के सिक्सर किंग शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है।

हिटमैन ने बनाये कई रिकॉर्ड

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की हिटमैन के नाम से मशहूर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 200 छक्के लगाने का कारनामा अपनी 187वीं पारी के दौरान किया और ऐसा कर के उन्होने पाकिस्तान के तूफानी बल्लेबाज शाहीद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बता दें की आफरीदी ने अपने वनडे करियर का 200वां छक्का 195वें मैच में मारा था। अफरीदी ने कुल 398 वनडे मैच खेलकर 269 पारियों में सबसे ज्यादा 351 छक्के मारे हैं और उनके इस शिखर जैसे रिकॉर्ड दूर दूर तक फिलहाल कोई नही है। बता दें की रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की 8387 गेंद पर 200वां छक्का लगाया और अब रोहित शर्मा के बाद इस लिस्ट में एबी डिविलियर्स (214 पारियां), ब्रैंडन मैक्कुलम (228 पारियां), क्रिस गेल (241 पारियां), एमएस धोनी (248 पारियां), सनथ जयसूर्या (343 पारियां) शामिल हैं जिन्होने 200 छक्के पूरे कर चुके हैं।

हालांकि आपको यह भी बता दें की आज भी सबसे कम गेंद में (4203 गेंदों में) 200 छक्के लगाकर शाहिद अफरीदी उनसे बहुत ही ज्यादा आगे हैं मगर जिस रफ्तार से रोहित का वनडे कैरियर आगे बढ़ रहे हैं, उससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है की बहुत ही जल्दी वो अन्य कई सारे रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे।

केवल धोनी हैं आगे

बता दें की भारत की ओर से अभी तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी की बात करें तो यहां पर मैच फिनिशर के नाम से मशहूर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। धोनी ने अब तक के अपने करियर में कुल 331 वनडे के दौरान 281 पारियों में कुल 218 छक्के जड़े हैं और सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में वह दुनिया के चौथे बल्लेबाज हैं और भारतीयों में सिर्फ धोनी ही रोहित से आगे हैं। चलते चलते आपको यह भी बताते चलें की भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज को 3-1 से जीत लिया है, इस सीरीज का एक मैच बारिश की वजह से ड्रा हो गया था।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close