WI और AUS के खिलाफ टी-20 सीरीज में धोनी को टीम से बाहर किए जाने की बड़ी वजह आई सामने

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान रह चुके महेंद्र सिंह धोनी को चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज से बाहर कर दिया है जिससे हर क्रिकेट फैन को सदमा लगा है। धोनी जैसे बड़े खिलाड़ी का यूं टीम से बाहर किया जाना कई सवाल खड़े करता है। गौरतलब है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी ट्वेंटी सीरीज में मौजूदा कप्तान विराट कोहली को भी रेस्ट दिया गया हैं परंतु धोनी का टीम में नहीं चुना जाना लोगों को रास नहीं आ रहा। 2020 में आस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप होने वाला है ऐसे में बीसीसीआई नए खिलाड़ियों को मौका देकर उनके टैलेंट को परखना चाहती है। इन दिनों धोनी खराब फॉर्म में चल रहे हैं और उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकल रहे।

अनुमान तो यह भी लगाया जा रहा है कि अगर धोनी लगातार खराब फॉर्म में चलते रहे तो उनको टी-20 वर्ल्ड कप में भी जगह नहीं मिलेगी। क्योंकि बीसीसीआई का यह कड़ा रूख साफ दर्शा रहा है कि चाहे कितना भी बड़ा प्लेयर हो अगर मैच में प्रदर्शन नहीं करेगा तो टीम से बाहर होना तय है। वैसे भी अब बीसीसीआई के पास धोनी की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी ऑप्शन है। धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं अब वह सिर्फ सीमित ऑवरो के खेल में ही खेलते हैं। वैसे धोनी का टीम में नहीं चुना जाना उसकी खराब फॉर्म ही नहीं कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं।

104 टी-20 मैचों में से धोनी ने खेले हैं 93 मैच :

कुछ लोग भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद पर भी सवाल उठा रहे हैं। दरअसल धोनी के फैंस का यह भी मानना है कि धोनी को इस बात की सजा दी गई क्योंकि उन्होंने एमएसके प्रसाद को झारखंड के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने से मना कर दिया था। धोनी 2007 में भारत को टी-20 विश्व कप का खिताब दिलवाने वाले पहले कैप्टन हैं उन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 मैच खेले हैं। 2006 में धोनी ने अपना पहला टी20 मैच खेला था उसके बाद आजतक भारत ने 104 इंटरनैशनल टी20 मैच खेले हैं जिनमें से धोनी ने 93 मैच खेले हैं।

विराट और रोहित की मौजूदगी में लिया गया फैसला :

कप्तान विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं यह बात साफ है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली को आराम दिया गया है लेकिन धोनी को आराम नहीं बल्कि टीम से ड्रॉप किया गया है। जब धोनी को टीम से बाहर करने का फैसला लिया गया तब विराट कोहली और रोहित शर्मा वहीं चयन समिति की बैठक में मौजूद थे। धोनी को इस साल कोई भी टी20 मैच खेलने को नहीं मिलेगा यह खबर वाकई धोनी के फैंस का दिल तोड़ने वाली है। गौरतलब है कि धोनी के अलावा ऑल अराउंड हार्दिक पांड्या को भी नहीं खिलाया गया हैं क्योंकि पांड्या को एशिया कप में भारत पाकिस्तान मैच के दौरान कमर में चोट लग गई थी जिसकी वजह से उन्हें आराम दिया गया है। इसके अलावा इस बार चयनकर्ताओं ने कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, खलील अहमद, उमेश यादव, शहबाज नदीम ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम : स्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, रिषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद।

यह भी पढ़ें : जब-जब खेल के मैदान पर भारत-पाकिस्तान भिड़े तो क्या रहा नतीजा, जानें पूरा लेखा-जोखा