दिलचस्प

भारत ही नहीं बल्कि इन देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दीपावली

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: दीपावली एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदुओं में ये त्यौहार काफी खास होता है, इस त्यौहार को लेकर घरों में काफी दिनों से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। पूरा भारत देश ही इस त्यौहार के हर्षोल्लास में डूबा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के अलावा कुछ ऐसे देश हैं जहां पर दीपावली का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। और वहां पर इन त्यौहारों की धूम भारत से कही ज्यादा होती है। हालांकि वहां पर इस त्यौहार का नाम अलग होता है। अलग-अलग जगहों पर यह पर्व अलग-अलग नामों से मशहूर होता है, इन्हें मनाने के पीछे कुछ मान्यताएं भी प्रचलित हैं, तो चलिए आपको बताते हैं उन देशों के बारे नें जहां पर यह त्यौहार धूम-धाम से मनाया जाता है।

इन देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है दीपावली

ब्रिटेन (Britain)

आपको जामकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन एक ऐसा शहर हैं जहां पर दीवाली का त्यौहार भारत से भी ज्यादा धूम-धाम से मनाया जाता है। जंगलों से घिरे इस शहर में दीवानी का जश्न देखते ही बनता है। इस शहर में इस त्यौहार को लेस्टर नाम दिया गया है। भारत की ही तरह यहां पर सभी घरों को दिये से सजाया जाता है और लोग मिठाइयां बांटते हैं। साथ ही लोग स्ट्रीट पर जमा होकर पटाखे छुड़ाते हैं। और बहुत ही हर्षोल्लास के खास इस दिन को सेलीब्रेट करते हैं।

ब्रिटेन में यह त्यौहार हर साल 5 नवंबर को मनाया जाता है। इस दौरान लोग 17 फ्लैमिंग बैरल लेकर रोड पर मार्च करते हैं, साथ ही पटाखें छुड़ाकर और बोनफायर कर खुशियां मनाते हैं।

इंग्लैंड (England)

भारत की ही तरह इंग्लैंड में भी यह त्यौहार काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। इंग्लैंड में यह त्यौहार साल 1605 से मनाया जाता है जो पूरी तरह से दीवाली से मेल खाता है। इस दिन आधी रात होते ही ऑटरी सेंट मैरी शहर रोशनी से जगमगा उठता है।अंग्रजों को यह त्यौहार इतना पसंद है कि भारत के बाद यह दूसरा ऐसा देश हैं जहां पर इस त्यौहार को उतनी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। ये ब्रिटेन के लोगों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना भारतीयों के लिए दिवाली।

थाइलैंड (Thailand)

थाइलैंड में भी दीवाली जैसा एक त्यौहार मनाया जाता है, इसे इस देश में लाम क्रियोंघ के नाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार में थाइलैंडवासी केले की पत्तियों से दीपक बनाते हैं और उस दीप को नदी नें प्रवाहित कर देते हैं। दिए के साथ ही धूप भी जलाई जाती है।

कनाडा (Canada)

कनाडा के न्यूफाउंड लैंड में भी हर साल 5 नवंबर की रात को दीवाली जैसा ही एक त्यौहार मनाया जाता है। इस पात को लोग पटाखें छुड़ाकर अपनी खुशी को जाहिर करते हैं। इस त्यौहार को कनाडा में मनाए जाने की एक खास वजह हैं, वहां के लोगों के मुताबिक इस दिन ही अंग्रेज और आयरिश लोग अच्छी जिंदगी की तलाश में इधर आए थे और यहीं पर बस गए थे वही जगह आज कनाडा कहलाती है। यहां भी लोग घरों को पेंट करते हैं और आग जलाकर रात में मस्ती करते हैं।

जापान (Japan)

जापान देश में भी एक ऐसा त्यौहार मनाया जाता है, हालांकि यहां पर इस त्यौहार को ओनियो फेयर के नाम से जाना जाता है। जापान में यह फेस्टिवल खूब धूम-धाम से मनाया जाता है। जापान के फुकुओका में यह त्यौहार सबसे ज्यादा अच्छे तरीके से मनाया जाता है, इस त्यौहार पर वहां के लोग मोमबत्तियों और मशालों के जरिए पूरे शहर को रोशनी से भर देते हैं। इस त्यौहार को मनाने के पीछे एक कहानी हैं, वहां के लोगों का कहना है कि इस दिन छह मशाल जलाई जाती हैं जो आपदा को खत्म करके बेहतर जीवन जीने का प्रतीक होती हैं। बता दें ओनियो फेस्टिवल जापान का सबसे पुराना फेस्टिवल भी है।

स्‍कॉटलैंड (Scotland)

स्काटलैंड नें हर साल जनवरी महीने के आखिरी मंगलवार के दिन लेर्विक नाम के शहर में अप हेली नामक एक त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन उस शहर के लोग प्राचीन समुद्री योद्धाओं जैसी ड्रेस पहनते हैं और  हाथ में मशाल लेकर पूरे शहर में जुलूस निकालते हैं। इस दौरान पूरे शहर को रोशनी से सजा दिया जाता है।

फ्लोरिडा (Florida)

फ्लोरिडा के अल्टूना शहर में भी दिवाली जैसा एक त्यौहार मनाया जाता है। हालांकि इस त्यौहार को वहां ‘सैमहेन’ फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है। यह त्यौहार हर साल 31 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच में मनाया जाता है। मान्यता है कि ये त्यौहार भूतों के सम्मान में मनाया जाता है।

Back to top button