जब-जब खेल के मैदान पर भारत-पाकिस्तान भिड़े तो क्या रहा नतीजा, जानें पूरा लेखा-जोखा

जब-जब भारत पाकिस्तान के बीच कोई मैच खेला जाता है तो दोनो देशों के लिए यह किसी युद्ध से कम नहीं होता है। मैच से पहले ही भारत और पाकिस्तान के दर्शकों का युद्ध सोशल मीडिया पर शुरू हो जाता है। मैच में भले ही कोई जीते, लेकिन सोशल मीडिया की जंग में हमेशा भारतीय ही आगे रहते हैं। जब-जब दोनों देशों के बीच कोई मैच ऋंखला होती है तो दोनों देशों की जनता के दिल की धड़कन बढ़ जाती है। लोगों की निगाहें टीवी स्क्रीन से हटती ही नहीं है।

एशिया कप में 13वाँ मैच खेलने जा रहे हैं भारत-पाकिस्तान:

भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच बहुत ही रोमांचक भी होता है। एशिया कप में भारत और पाकिस्तान अपना 13वाँ मैच खेलने जा रहे हैं। इससे पहले भारत और पाकिस्तान का मुक़ाबला बराबर सा रहा। जहाँ वर्ल्ड कप में भारत ने बढ़त बनाई हुई है, वहीं एकदिवसीय मैच में पाकिस्तान आगे है। भारत-पाकिस्तान दोनों ही खेल के मैदान पर अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करते हैं। कई बार भारत को निराशा का सामना करना पड़ता है तो कई बार पाकिस्तान को। इसकी वजह से भारत-पाकिस्तान के दर्शकों में भी ख़ुशी और ग़ुस्सा देखा जा सकता है।

अक्सर आपने देखा होगा कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से पहले ही दोनों देशों के दर्शक आपस में सोशल मीडिया वार करने लगते हैं। कई बार दोनों देशों के बीच होने वाली यह वार बहुत ही मज़ेदार होती है। हालाँकि यह एक खेल है और जो भी बेहतर खेलेगा, वही जीतेगा। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को दर्शक सीमा पर होने वाली लड़ाई से कम नहीं समझते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब-जब भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मैच हुआ, तब दोनो देशों का कैसा प्रदर्शन रहा।

मैच के दौरान ऐसा रहा दोनों देशों का प्रदर्शन:

*- आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत और पाकिस्तान ने अब तक कुल 129 एकदिवसीय मैच खेला है। जिसमें से पाकिस्तान ने 73 मैच और भारत ने 52 मैच जीते हैं। इसमें से 4 ऐसे मैच रहे हैं, जो बेनतीजे रहे।

 

*- वहीं अगर टेस्ट मैच की बात की जाए तो दोनों देश की टीमें 59 बार खेल के मैदान में आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से पाकिस्तान ने 12 मैच जीते हैं और भारत के 9 मैच। जबकि 28 मैच ड्रा हुए हैं।

 

*- टी-20 मैच में भारत पाकिस्तान से काफ़ी आगे रहा है। दोनो देशों के बीच अब तक कुल 8 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 6 मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को केवल एक मैच में जीत हासिल हुई।

 

*- वहीं वर्ल्ड कप मुक़ाबले में भारत ने पाकिस्तान के हाथों कभी शिकस्त नहीं खाई है। दोनों के बीच 6 मैच खेले गए और सभी के सभी भारत ने जीते।

 

*- टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों देशों के बीच 5 मैच हुए, जिनमें से 4 मैच भारत ने जीते और एक मैच का नतीजा नहीं निकला।

 

*- चैम्पियंस ट्राफ़ी में कुल 5 मैच दोनों देशों के बीच हुए, जिनमें से भारत ने 2 और पाकिस्तान ने 3 मैच जीता।

*- एशिया कप में कुल 12 मैचों में 6 मैच भारत ने जीते और पाकिस्तान ने 5 मैच जीते, इनमें से एक मैच ड्रा रहा।