दिलचस्प

घर से फौरन निकाल फेंके ये 6 चीज़ें, वरना पूरे साल रहेगी पैसों की किल्लत

त्यौहारों के मौसम में हर कोई अपने घर की साफ सफाई करता है। जी हां, कुछ ऐसा ही दिवाली के लिए भी किया जाता है। दिवाली आने से पहले ही लोग अपने घर की अच्छे से साफ सफाई करते हैं। इसके पीछे की मान्यता है कि साफ सुथरे घर में माता लक्ष्मी का वास होता है और गंदे घर से माता लक्ष्मी रूठ कर चली जाती है। इसलिए दिवाली के ठीक पहले लोग घर को न सिर्फ साफ करते हैं, बल्कि उसे अच्छे से सजाते और संवारते भी है। दिवाली के दिन हर घर में काफी ज्यादा रौशनी ही रौशनी देखने को मिलती है। इस जश्न में हर कोई मग्न होकर पटाखे आदि फोड़ते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

अगर आप भी इस दिवाली अपने घर की साफ सफाई करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इससे घर से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं। जी हां, घर की साफ सफाई करते वक्त अक्सर हम लोग कुछ चीज़ो का साफ करके दोबारा इस्तेमाल करने के लिए रख लेते हैं, लेकिन उन चीज़ों से घर में बुरी शक्तियां प्रवेश कर जाती हैं। दरअसल, दिवाली के दिन घर में कोई ऐसी टूटी फूटी चीज़ें नहीं होनी चाहिए, जोकि आपके किसी काम की न हो। इन चीज़ों की वजह से माता लक्ष्मी आप से क्रोधित हो सकती हैं।

इन चीज़ों को घर से फौरन फेंक दें बाहर

दिवाली के सफाई के बाद अगर आपके घर में नीचे बताई गई कोई भी चीज़ हो तो उसे फौरन फेंक दें।  ऐसा करने से आपके घर में माता लक्ष्मी की कृपा बहुत ही ज्यादा बरसेगी और नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाएंगी।

टूटा हुआ शीशा

दिवाली की साफ सफाई के बाद अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ शीशा है, जिसे आपने रख दिया है, उसे फौरन घर से बाहर फेंक दें, क्योंकि इसके रहने से घर के सदस्यों में मानसिक तनाव बना रहता है और कोई भी मंगल कार्य सफल नहीं हो पाता है।

यह भी पढ़े – दिवाली पर गलती से भी न दें किसी को ये 5 उपहार, वरना लक्ष्मी माता हो जाएंगी क्रोधित

खराब घड़ी

यूं तो खराब घड़ी किसी भी वक्त घर में नहीं रहनी चाहिए, लेकिन दिवाली के साफ सफाई के दौरान आपको इसे फेंक देना चाहिए। घर में खराब घड़ी होने की वजह से घर के सदस्यों को सफलता नहीं मिल पाती है, जिससे घर का माहौल खराब रहता है।

यह भी पढ़े – दिवाली के दिन तोहफे में गलती से भी नहीं देनी चाहिए ये चीजें वरना हो जाएंगे कंगाल

टूटा हुआ पलंग

किसी भी घर में टूटा पलंग होने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती है। इसके अलावा पति पत्नी के बीच अक्सर लड़ाई झगड़ा होता रहता  है। इसलिए इस दिवाली अगर आपके घर में भी कोई टूटा पलंग हो तो उसे फौरन निकाल कर फेंक दें। इससे घर में शांति का माहौल बना रहेगा।

यह भी पढ़े – दीपावली के दिन माँ लक्ष्मी को करना हो प्रसन्न तो पहनें इस रंग का कपड़ा, माना जाता है शुभ

टूटी तस्वीर

घर में कोई भी टूटी हुई तस्वीर नहीं होनी चाहिए, इससे घर के रिश्तों में दरार आती है, क्योंकि इसमें वास्तुदोष होता है। इसके अलावा अगर घऱ में कोई तस्वीर ऐसी है, जोकि टूटी हुई है तो घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है।

यह भी पढ़े – होना चाहते हैं मालामाल तो दिवाली के दिन करें ये 5 काम, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी

पुराने दिये

अगर आप इस बार दिवाली पर पुराने दिये इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसे फौरन ही फेंक दें, क्योंकि पुराने दिये जलाने से देवी लक्ष्मी आप से नाराज हो जाएंगी।

यह भी पढ़े –दिवाली के दिन पीपल के नीचे गाड़ देते है ये छोटी सी चीज, तो सारी परेशानियाँ हो जाएंगी खत्म

टूटा फूटा दरवाजा

अगर आपके घर का दरवाजा भी टूटा फूटा है तो उसे बदल डालिए, क्योंकि घर में इस तरह का दरवाजा होने से नकारात्मक शक्तियां प्रवेश करती हैं, जिससे आपको काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है।

उपरोक्त चीज़ों के अलावा अगर आपके घर में पुराने खिलौने, खंडित मूर्तियां और सीढ़ियों के नीचे कबाड़ है तो उसे फौरन हटा दीजिए, वरना इस दिवाली आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Related Articles

Close