दिवाली के दिन पीपल के नीचे गाड़ देते है ये छोटी सी चीज, तो सारी परेशानियाँ हो जाएंगी खत्म

पूरे देश में दिवाली की तैयारियां बड़ी ज़ोर-शोर से चल रही हैं, दरअसल दिवाली का त्यौहार आते ही बाजार में इसकी झलक दिखाई देने लगती हैं क्योंकि दिवाली के दिनों में बाजार नए सामानों, पटाखो और मिठाइयों से भर जाती हैं। इसलिए दिवाली के एक हफ्ते पहले से ही इसकी झलक बाज़ारों में दिखाई देने लगती हैं। शास्त्रो के मुताबिक दिवाली का त्यौहार बहुत शुभ माना जाता हैं और दिवाली के दिन ही बहुत सारे उपाय और टोटके किए जाते हैं। ऐसी मान्यता हैं कि दिवाली के दिन जो भी टोटके या उपाय किए जाते हैं वो बहुत जल्दी फलदायी होते हैं इसलिए ज्यादातर के उपाय और अमीर बनने के टोटके दिवाली के दिन ही किए जाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको दिवाली के दिन कुछ उपाय और टोटके के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसे करके आप अपने जीवन की कई सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अमीर बनने के टोटके

अमीर बनने के टोटके

दिवाली के दिन करें अमीर बनने के टोटके

दिवाली के दिन सुबह जल्दी उठकर नित्य क्रिया कर ले और फिर इसके बाद स्नान कर ले, अब कहीं से भी पीपल के पाँच साबुत और हरे पत्ते अपने घर ले आए क्योंकि पत्ते सूखे या कटे-फटे नहीं होने चाहिए, अब इन पत्तों को भगवान के सामने एक लाल रंग के कपड़े में रख दीजिये। अब पहले पत्ते के ऊपर एक रुपये का सिक्का रख दे, यह सिक्का आपके धन संबंधी परेशानियों को दूर करने में सहायता करेगा। अब दुसरे पत्ते पर सिंदूर और पानी की सहायता से एक स्वास्तिक का चिन्ह बना दे, इससे आपका भाग्य बुलंद होगा और सभी काम आसानी से होंगे। इसके बाद तीसरे पत्ते पर गेहूं और चावल के कुछ दाने रख दे क्योंकि इससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी और बरकत हेमशा होती रहेगी।

अब चौथे पत्ते पर काजल की सहायता से एक क्रॉस का निशान बना दीजिये, इससे आपको कभी भी किसी की बुरी नज़र नहीं लगेगी और दुश्मन आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएगा और अब अंत में पांचवे पत्ते पर अपनी पाँचों उँगलियों के निशान लगा दीजिए। इसके लिए आपको हल्दी के घोल में अपनी उँगलियों को डूबा कर पत्ते पर छाप दे, ऐसा करने से आपकी बुरी किस्मत और दुर्भाग्य कहीं दूर चला जाएगा। ये करने के बाद भगवान की आरती करे और आरती समाप्त होने के बाद सबसे पहली आरती भगवान को दे और दूसरी आरती इस लाल कपड़े पर रखे पंचो पत्तों को दे और अंत में आप स्वयं भी आरती ले ले।

अमीर बनने के टोटके

 

अब भगवान के सामने हाथ जोड़ कर माथा टेके और इस लाल कपड़े को बाँध कर इसकी एक पोटली बना ले। एक बात का ध्यान रहे पाँचों पत्ते और उन पर रखी सामग्रियां इस लाल रंग के कपड़े की पोटली में ही होनी चाहिए। अब इस पोटली को लेकर किसी पीपल के पेड़ के पास जाए और पीपल की कुमकुम और हल्दी से पूजा करे। अब 5 अगरबत्ती लगाए और इसी पेड़ के नीचे जमीन में एक गड्डा खोदे और लाल रंग की इस पोटली को वहीं गाड़ दे। पोटली गाड़ने के बाद आप वहाँ से चले जाए और जाते समय पीछे मुड़कर ना देखें, यदि यह उपाय आप दिवाली वाले दिन करते हैं तो आपको बहुत चौकाने वाले नतीजे देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :