इन 5 घरेलू उपायों से मिनटों में दूर करें कपडों की सिलवटें, नंबर 3 तो हर घर में है मौजूद

कपडों की सिलवटें किसी को पसंद नहीं होती, सभी को प्रेस किए हुए कपड़े अच्छे लगते हैं। आप कैसे कपड़े पहनते हैं इसका आपके व्यक्तित्व पर बहुत असर पड़ता है। इसलिए कपड़ों का साफ और कड़क रहना बहुत ही जरूरी है। यकीनन प्रेस करने से कपड़ों की उम्र बढ़ जाती है। कपड़ों में जान भरने का काम प्रेस ही करते हैं। लेकिन कई बार होता है कि कपड़ो को प्रेस करते समय ही आपका प्रेस खराब हो जाता है। लेकिन कपड़ों  को प्रेस करना तो जरूरी है। क्योंकि सिलवट वाले कपड़े पहनकर बाहर तो जा नहीं सकते।

अगर इस तरह की समस्या आपके साथ कभी आ जाती है तो बिल्कुल परेशान न हों क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि बिना प्रेस के कपड़ों से कैसे सिलवटें हटाई जाती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप बिना प्रेस किए ही कपड़ों के सिलवटों को आसानी से बहुत ही कम समय में निकाल सकते हैं।

कपडों की सिलवटें हटाने का उपाय

ब्लो ड्रायर

अगर आपको कपड़ों से सिलवटें निकालनी है और आपका प्रेस खराब हो गया है तो आप ब्लो ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले अपने कपड़े को एक टेबल पर बिछा दीजिए उसके बाद उससे कुछ ही दूरी पर ब्लो ड्रायर को रखकर उसे चलाएं ऐसा करने से कपडों की सिलवटें निकल जाएगी।

वॉशिंग मशीन ड्रायर

आप अपने वॉशिंग मशीन के ड्रायर के इस्तेमाल से भी कपड़ों की सिलवटें गायब कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको छोटी सी ट्रिक अपनानी होगी वो ये कि आपको मशीन के ड्रायर में बस दो से तीन बर्फ के छोटे टुकड़े डालने होंगे। इसके बाद कपड़ों को कुछ देर तक सूखने दें। और थोड़ी देर बाद कपड़ों को हटा लें। वैसे तो इससे कपड़ा सूख जाता है लेकिन थोड़ी देर हैंगर में टांग दें इससे कपड़े और अच्छे हो जाएंगे।

गीला तौलिया

ये सबसे आसान और सिंपल तरीका है। सबसे पहले अपने कपड़े को किसी फ्लैट जगह पर बिछा दें जैसे टेबल वगैरह पर । उसके बाद एक तौलिये को थोड़ा सा गीला कर दें और उसे कपडों की सिलवटें पर धीरे धीरे दबाते जाएं। इससे भी कपड़े कड़क और अच्छे हो जाएंगे। इससे कपड़े वैसे ही हो जाएंगे जैसे प्रेस के बाद हो जाते हैं।

सिरका

सिरके से भी आप आसानी से कपडों की सिलवटें को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको पानी में सिरका डालना होगा और इसे अच्छे से मिला लें इसके बाद आपको जिस कपड़े से सिलवट दूर करनी है उसे इस पानी में मिला लें। इस पानी से कपड़े को अच्छे से गीला कर लें और फिर उसे सूखने दें। इससे आपके कपड़े ठीक वैसे ही हो जाएंगे जैसे प्रेस करने के बाद हो जाते हैं।

फ्लैट आयरन का उपयोग

कपड़ों के सिलवटें फ्लैट आयरन से भी हटाया जा सकता है। वैसे तो फ्लैट आयरन घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए किया जाता है। लेकिन ये शर्ट के मुश्किल हिस्सों जैसे कॉलर आदि के सिलवटें निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें